बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए कुछ बेहतर INVESTMENT PLANS

Wednesday, April 19, 2017

कई माता पिता इन दिनों अपने बच्चों के लिए बीमा कंपनियों और फंड हाउस द्वारा दी जाने वाली यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाओं और बचत योजनाओं में रूचि रखते हैं। ये योजनाएं एक तरह की सुरक्षा देने में और बच्चों की उच्च शिक्षा में कुछ मददगार जरूर होती हैं पर इनसे मिलने वाला मुनाफा कम ही होता है। असलियत में यदि आप इन योजनाओं के अनुसार अपने बच्चे पर होने वाले खर्चों को कम करते हैं तो इनमें मुनाफा भी कम होता जाता है।

यदि आप अपने बच्चे की शिक्षा का बीमा करवाना चाहते हैं, तो आपके आकस्मिक निधन के मामले में सभी खर्च एक वनीला अवधि बीमा योजना के तहत आ जाते हैं जिसमे हर तरह के खर्च का ख्याल रखा जाता है। बीमा योजना लेने के लिए आप निम्नलिखित विकल्पों में से कोई एक चुन सकते हैं, ताकि आपके बच्चे की शिक्षा के लिए एक ठोस रकम इक्कठी हो सके। ये हैं कुछ बेहद लाभकारी बाल निवेश बचत योजनाएं जिनके बारें में आपको जानना चाहिए: 

सुकन्या समृद्धि खाता
बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए और उनकी उच्च शिक्षा हेतु कोष निर्माण करने के लिए सुकन्या समृद्धि खाता एक बेहतरीन विकल्प है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड की तरह, यह योजना भी 8.1 फीसदी की ब्याज दर के साथ पूरी तरह कर मुक्त है। ध्यान रखने योग्य बात है की यह योजना केवल बालिकाओं के लिए है, तो अगर आप अपनी बेटी की शादी या उसकी शिक्षा के लिए बचत करना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ लें।

गोल्ड सेविंग
आप अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए सोने में निवेश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा भौतिक सोने के माध्यम से न करें। सबसे अच्छा विकल्प गोल्ड ईटीएफ होगा क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई लॉकर या अन्य भंडारण शुल्क नहीं है। इसके अलावा, आप इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी निवेश कर सकते हैं जहां चोरी की कोई चिंता नहीं है। आप प्रत्येक महीने छोटी मात्रा में निवेश कर सकते हैं और इस प्रकार धीरे धीरे एक बड़ा कोष जमा कर सकते हैं।

सोना लंबी अवधि में अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में ज्यादा बेहतर मुनाफा देता है। तो, आम तौर पर 10-15 साल की अवधि में सोने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इस निवेश का एक नुकसान यह है की बेचते समय आपको पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करना होगा जो कि अनिवार्य है।

इक्विटी म्यूचुअल फंड
इक्विटी म्यूचुअल फंड एक और विकल्प हो सकता है, जहां आप अच्छा पैसा बनाते हैं। ये म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में मिलने वाले मुनाफे के मामले में अपनी उपयोगिता सिद्ध कर चुका है। उदाहरण के लिए, कई इक्विटी म्युचुअल फंड बैंक में जमा राशि से प्राप्त होने वाले मुनाफे से कहीं अधिक लाभ देते हैं। तो, अगर आप एक लंबी अवधि के निवेशक हैं तो इनसे आपको अलग तरह का लाभ मिलेगा। अपने बच्चों की शिक्षा या अन्य ऐसी योजनाओं बचत करना चाहते हैं तो यह सबसे कारगर उपाय है।

डेब्ट म्यूचुअल फंड
कुछ ऋण म्यूचुअल फंड बैंक में जमा राशि की तुलना में बेहतर मुनाफा देते हैं। ये म्यूचुअल फण्ड कर लाभ भी देते हैं जो उन्हें बैंक में जमा राशि की तुलना में बेहतर विकल्प बनाता है, हालांकि यदि आप बच्चे के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो किसी भी विकल्प का सुरक्षित होना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। यह विकल्प तभी चुने जब आप एक लंबी अवधि के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं क्योंकि इनमे अच्छा मुनाफा एक बड़ी अवधि के बाद ही मिलता है।

इन योजनाओं में निवेश करने से पहले आपको पेशेवर से सलाह कर लेनी चाहिए क्योंकि ये निवेश थोड़ा जोखिम भरा भी हो सकता है। बैंक के जमा राशि यह शायद आपकी निवेश योजना का अंतिम दांव होना चाहिए क्योंकि यह विकल्प सबसे कम ब्याज दर देता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अभी इसमें निवेश करते हैं तो अगले 10 सालों तक आपको केवल 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इसके अलावा, एक बार आप यदि इसमें निवेश कर देते हैं, और ब्याज दरों में वृद्धि हो जाती है, तो आप बीच की अवधि में ही इस राशि को निकालकर दूसरी जगह जमा करेंगे जहां ब्याज दर ज्यादा है। इसमें आपका नुकसान हो सकता है, क्योंकि बैंकों से पूर्व परिपक्व राशि निकालने पर आपको कुछ भुगतान करना होता है। गौरतलब है कि वहां अपनी जमा राशि पर, आपको कर भुगतान करना होगा और यदि आप पहले से ही कर अदा कर रहे हैं तो यह आपका करदायित्व भी कम कर सकता है।

यहां करें निवेश
अगर साफ तौर पर देखा जाए तो बच्चों के लिए सबसे बेस्ट सेविंग प्लान सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ जैसे आदि निवेश माध्यम हैं। ये न केवल अच्छा ब्याज देते हैं बल्कि इनसे मिलने वाला मुनाफा भी ‘कर मुक्त’ होता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week