HOW TO SECURE ONLINE BANKING IN HINDI | आॅनलाइन बैंकिंग जरूर करें लेकिन ये सावधानियां भी रखें

इंडिया डिजिटल हो गया है। पेमेंट भी आॅनलाइन हो रहे हैं। बैंकिंग पहले से ही आॅनलाइन हो गई है। अब लोग कतारों में लगना पसंद नहीं करते। अपने आॅफिस या घर बैठकर बैंकिंग के सारे काम निपटा लेते हैं। सबकुछ चंद मिनटों में हो जाता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग आॅनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करने लगे हैं परंतु इसके साथ कुछ नए खतरे भी आ गए हैं। आपके अकाउंट पर कभी भी हमला हो सकता है। कोई भी हैकर आपके खाते को खाली कर सकता है लेकिन डरने की जरूरत नहीं। बस थोड़ी सी सावधानी रखिए। सबकुछ सुरक्षित हो जाएगा। यह आपके दोस्तों के लिए एक उपयोगी आर्टीकल है अत: कृपया शेयर करें ताकि सभी को ONLINE FRAUD से बचाया जा सके। 

PASSWORD
जब भी हम किसी अकाउंट में पासवर्ड सेट करते हैं तो उसे आसान से आसान रखते हैं। अपनी गाड़ी का नंबर, बच्चों के नाम, पत्नी का नाम या खुद का नाम पासवर्ड में शामिल कर लेते हैं।  जिससे हम आसानी से उन्हें याद रख सकें। कोई भी कठिन पासवर्ड नहीं रखना चाहता है, लेकिन बता दें कि आपके आसान पासवर्ड ही आपके लिए मुसीबत बन सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह हैकर्स के लिए बेहद इजी टास्क हो जाता है। इसलिए ध्यान रखें कि जब भी आप नेट बैंकिंग या अन्य जरुरी चीजों के लिए पासवर्ड सेट करें तो वह आसानी से तोड़ा जाने वाला न रखें। 

TWO FACTOR AUTHENTICATION
अपनी ऑनलाइन बैंकिंग को सिक्योर करने का एक बेहतर तरीका है टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन। सबसे पहले आप इस फीचर को अपने अकाउंट के लिए एक्टिवेट कर लें। इसके बाद जब भी आप लॉगऑन करेंगे तो यह आपसे से यूनिक पासवर्ड मांगेगा, जो कि आपको आपके फोन में हर नई अकाउंट एंट्री पर मिलेगा। 

DO NOT SHARE YOUR DETAILS
एक बात हुई मजबूत और कठिन पासवर्ड सेट करने की और एक जरुरी बात है अपनी निजी जानकारी किसी से शेयर न करने की। ऐसा करके आप मुसीबत को खुद ही न्योता देंगे। हो सकता है आपका फोन, अकाउंट या अन्य डिवाइस किसी गलत हाथ में पड़ जाए। अपना पीसी चेक करें जब भी कोई और व्यक्ति आपका लैपटॉप यूज़ करे (खासकर कोई ऐसा जिस पर भरोसा न करते हों), तो उसके बाद आप आने पीसी को जरुर चेक करें। देखें कहीं कंप्यूटर में कोई कीलॉगर्स या कोई हैकिंग से संबंधित सॉफ्टवेयर तो नहीं। हो सकता है अनजाने में आप कोई गलती कर बैठें। 

MAKE SAFE YOUR SMARTPHONE
इन दिनों ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन को ही इस्तेमाल करते हैं। बैंक एप्स ने इसे और आसान बना दिया है। इसके लिए आपको बार बार कंप्यूटर खोलने की भी जरुरत नहीं है लेकिन ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को बेहद सेफ रखने की जरूरत है। ध्यान रहे कि आप ऐसी कोई एप इस्तेमाल न करें जिससे आपके अकाउंट डिटेल चोरी हो सके। 

BE ALERT TO FAKE EMAILS
जब भी आपको कोई फर्जी ईमेल प्राप्त हो, तो इसे फिशिंग कहते हैं। इस तरह के फर्जी ईमेल आपके बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड जैसे जरुरी जानकरियां चोरी करने की कोशिश करते हैं। चाहे ये फर्जी ईमेल कितने भी लुभावने हों, इनमें दिए लिंक्स पर गलती से भी CLICK न करें, ये आपको बहुत महंगा पड़ सकता है। 

YOUR BANK WEBSITE ENCRYPTED ?
ऑनलाइन बैंकिंग के लिए जाहिर है आप बैंक की वेबसाइट पर जाएंगे। यह वेबसाइट्स आपको काफी सिक्योर और सेफ लगती हों, लेकिन फिर भी चेक करें कि यह एन्क्रिप्टेड हैं या नहीं। इसके लिए वेबसाइट के URL को देखें, वहां ग्रीन लॉक का साइन है या नहीं। 

TRACK YOUR BANK ACCOUNT
अपने बैंक अकाउंट से संबंधित हर जानकारी का अपडेट रखें। ध्यान रखें कि आपके अकाउंट में कितने रुपए है, आपने कब कितने क्रेडिट किए या डेबिट किए आदि। इससे आपको हर चीज की सही जानकारी रहेगी। अकाउंट ट्रैक करना हमेशा ही मदद करता है। 

DO NOT SAVE YOUR BANK PASSWORD 
ऑनलाइन बैंकिंग में एक और सबसे ध्यान रखने वाली बात है पासवर्ड को सेव न करना। जब भी आप पीसी से किसी भी अकाउंट में लॉग इन करते हैं तो यह आपको पासवर्ड सेव करने की सलाह देता है, इसे भूलकर भी स्वीकार न करें। यह गलत हाथों में भी पड़ सकती है। पासवर्ड स्कैम अक्सर फेक कॉल्स के जरिए होता है। इन कॉल्स में यह खुद को कंपनी एजेंट बताते हैं, और आपसे फोन पर आया पासवर्ड मांगते हैं, जिसके बाद अकाउंट हैक होने की संभावनाएं होती हैं। इस स्कैमिंग के चक्कर में कई लोग अपना नुकसान करा चुके हैं। तो अपनी डिटेल शेयर करने से पहले कई बार सोचें। 

USE YOUR AUTHORIZED BANK APP
ऑनलाइन बैंकिंग को सिक्योर बनाने का एक और तरीका है, ये है बैंक एप इस्तेमाल करना। इसमें जब भी आप कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो वह सेफ रहती है। ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही बेहद भारी पड़ सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि जब भी आप बैंक वेबसाइट पर लॉग इन करें तो लॉगआउट करना बिलकुल न भूलें, आपको इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है। कोई भी गड़बड़ लगे तो बैंक को दें जानकारी बैंक अकाउंट से कई छोटी मोती सर्विस के डिडक्शन होते हैं, लेकिन इस चक्कर में आप कोई बड़ी गड़बड़ी को अन्देखा न कर दें। जब भी आपको लगे कि आपके अकाउंट से रुपए निकाले गए हैं, चाहे वो कम ही क्यों न हों, बैंक को जरुर सूचना दें। इससे आपको भी तसल्ली रहेगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !