मां की प्यार भरी झप्पी: कई बीमारियों से बचाती है, बच्चे को स्ट्रॉग बनाती है | HEALTH TIPS FOR YOUR BABY IN HINDI

Friday, April 14, 2017

हर मां का अपने बच्चे के पालन-पोषण का तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मांओं को अपने बच्चों को प्यार भरी झप्पी देना नहीं भूलना चाहिए। 'हगीस' के साथ जुड़ी क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट प्रेरणा कोहली ने कहा कि आपकी झप्पी में कई भावनात्मक फायदे भी होते हैं। अगर आप अपने बच्चे की नींद के कुछ वक्त बाद तक अपने बेहद करीब रखें और थपथपाएं। यह उनकी नींद के लिए बेहद फायदेमंद है। आपकी झप्पी की गरमाहट उन्हें आराम देती है और उन्हें बेहतर रूप से सोने में मदद करती है।

स्ट्रॉंग इम्यूनिटी
बच्चे को अपने सीने से लगाना, पुचकारना उनके सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है। इससे उनकी ब्लड सेल्स बढ़ती हैं, जो आपके बच्चों को काफी हद तक बीमारियों से बचाए रख सकती हैं।

बीमारी से बचाव
आपकी प्यार भरी झप्पी आपके बीमार बच्चे को जल्द ठीक होने में भी मदद करती है। यह उनके शरीर से ओक्सिटोसिन को अलग करती है। जन्म के समय से पहले ही पैदा होने वाले बच्चों के मां-बाप को भी यह सलाह दी जाती है। सबसे जरूरी बात यह भी है कि 90%  डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक नवजात शिशु अपनी मां की पहचान उसकी झप्पी से ही करता है। मां के तन की खुशबू और छुअन ही उसे एहसास दिलाती है कि वह अपनी मां की गोद में है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week