वैज्ञानिकों ने भी माना चमत्कारी है पुदीने की चाय | HEALTH AYURVEDA

Saturday, April 15, 2017

अगर आप बमुश्किल किसी चीज को याद रख पाते हैं, तो पुदीने की चाय पीजिए, क्योंकि एक शोध में पता चला है कि पुदीने की चाय स्वस्थ वयस्कों की याददाश्त लंबी अवधि के लिए सुधार सकती है। इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 180 प्रतिभागियों को पुदीने की चाय, कैमोमिल (बबूने का फूल) की चाय और गर्म पानी का सेवन कराया था। शोध के परिणामों से पता चला कि है कि कैमोमिल और गर्म पानी का सेवन करने वालों की तुलना में जिन प्रतिभागियों ने पुदीने की चाय का सेवन किया था, उनकी दीर्घकालिक स्मरणशक्ति और सतर्कता में महत्वपूर्ण सुधार देखे गए। वहीं कैमोमिल चाय का सेवन करने वाले प्रतिभागियों में पुदीने की चाय और गर्म पानी का सेवन करने वाले प्रतिभागियों की तुलना में स्मृति और एकाग्रता की क्षमता में कमी महसूस की गई। इस शोध को हाल ही में नॉटिंघम में आयोजित साइकोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में पेश किया गया था।

पुदीने की चाय कैसे बनाएं
इस स्पेशल मिंट की चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में 8-10 पुदीने की पत्तियां डालें फिर इसमे थोड़ी-सी काली मिर्च और थोड़ा सा काला नमक डालकर इसको कम से कम 7 मिनट तक उबालें और फिर इसे छान ले और इसे स्वाद लेकर पिएं।

आयुर्वेद के अनुसार पुदिना के फायदे कुछ इस प्रकार हैं 
गर्मी के मौसम में पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर पेट संबंधी कई समस्याएं होती है। ऐसे में बता दें की इन सब समस्याओं से बचने का सिर्फ एक उपाय है वो है पुदिना जिसको आप घर में इस्तेमाल करते होंगे जैसे की छाछ, चटनी आदि में लेकिन क्या आप जानते हैं की इस पुदीने से बनने वाली चाय कितनी फायदेंमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते है जो गर्मी को आसानी से झेलने के अलावा कई समस्याओं से आपको निजात दिला सकते है जिसे अगर हम गर्मियों की संजीवनी बूटी कहे तो गलत नहीं होगा। 

सहेत के लिए चमत्कारी औषधि
वैसे इसका इस्तेमाल माउथफ्रेशनर के रूप में भी किया जा सकता है। आज हम आपको पुदीने की चाय के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले बता दें की पुदीने में बड़ी भारा मात्रा में पोटेशियम, थायमिन, कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, नियोसीन,  रिबोफ्लेविन, आयरन, विटामिन-ए,बी ,सी डी और ई पाई जाती है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी चाय में जितने गुण है उनको सुनकर आपको जरूर हैरानी होगी। इसके फायदों के बारे में सोचकर आप हैरत में पड़ जाएंगे की पुदिने की चाय इतने काम की भी होती है। यह एक ऐसी चमत्कारी औषधीय है जिसके फायदे के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

 चक्कर या मिचली से बचने के लिए 
 कई लोगों को गर्मियों में बस, कार, ट्रेन या बाहर सफर के दौरान जाने से चक्कर, मिचली जैसी समस्याएं होती है। इससे बचने के लिए भी आप पुदिने की चाय का सेवन कर सकते है। इसके लिए आप घर से निकलने से पहले एक कप पुदीने की चाय जरूर पिकर निकले इसको पीने से आपको इस समस्या से नहीं गुजरना पड़ेगा।

बालों में शाइनिंग के लिए 
पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके बालों में शाइनिंग आ सकती है साथ ही ये मजबूत भी बनते है। इसकी चाय में कई ऐसे गुण पाए जाते है। जिसके कारण ये बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

पेट के बीमारियां भगाए 
इस चाय से आपकी पेट संबंधी समस्या जैसे कि पेट में गैस, एसिडिटी, दर्द आदि की समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आपको पुदीने की चाय का सेवन करना चाहिए। वहीं आप इस चाय को खाना खाने के बाद भी ले सकते हैं।

चेहरे पर पिंपल्स आने नहीं देती
चेहरे पर पिंपल्स होना किसी भी लड़की को पसंद नहीं होता है। ऐसे में अगर आपको भी ये पिंपल्स की समस्या सता रही है तो उसमें भी यह चाय काफी काम आ सकती है, क्योंकि इसमें मेंथोल मौजूद होता है जो स्किन को ठंडक देने का काम करता है, इससे आपकी स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है। साथ ही पिपंल्स से भी आपको निजात मिल जाता है।

स्किन की दर्जन भर परेशानियों को इलाज
अगर आपकी स्किन में जलन हो रही हो तो आप इसका इस्तेमाल एक दवा के रुप में भी कर सकते हैं। जिसके इस्तेमाल से आपको चकत्ते, जलन, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में सूजन जैसी स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है।

गले में खराब मिटाए 
अगर आपके गले में काफी खराश हो रही है या फिर आपको हमेशा ही ऐसे गले में खराश की समस्या बनी रहती है तो इसके लिए आपको नमक के पानी के साथ पुदीने के रस को मिलाकर कुल्ला करना चाहिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

गर्मियों में लू से बचाए 
गर्मियों में लू से बचने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी चटनी का सेवन करना चाहिए। साथ ही आप प्याज का इस्तेमाल भी कर सकती है। इससे आपको गर्मियों में लू नहीं लगेगी। इसके लिए आप इसका रोजाना सेवन करें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week