रिटायर्ड शिक्षकों के नाम अतिशेष की लिस्ट में, कार्यरतों के नाम गायब | EDUCATION DEPT

खंडवा। शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई अतिशेष शिक्षकों की सूची में कई विसंगतियां सामने आ रही हैं। नारायणराव गद्रे प्रायमरी स्कूल से आठ माह पहले रिटायर हो चुकी शिक्षिकाओं को अतिशेष बताया जा रहा है, वहीं कई स्कूलों व शिक्षकों के नाम भी सूची से गायब हैं। सूची में शिक्षकों की वरिष्ठता की गणना भी गलत दर्शाई गई है। जिले में अतिशेष सूची में शामिल 260 शिक्षक अपनी आपत्ति दर्ज कराने संकुल व जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंच रहे हैं लेकिन नए प्रारूप में उन्हें ऑनलाइन ही अपनी आपत्ति दर्ज कराना है।

नारायणराव गद्रे प्रायमरी स्कूल से कलावती चौधरी व शकीला सैय्यद 31 अगस्त 2016 को सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। इसके बावजूद इन दोनों के नाम अतिशेष सूची में दर्शाए गए हैं। इसी स्कूल के शिक्षक बृजेश दुबे की ज्वाइनिंग डेट गलत दर्शाई गई है। इसके कारण उन्हें अतिशेष सूची में दर्शा दिया गया है। घनश्याम प्रसाद स्कूल कन्या पड़ावा में मर्ज हो चुका है, इसके बावजूद घनश्याम प्रसाद का स्टाफ कहीं शो नहीं हो रहा है।

कन्या पड़ावा स्कूल की जूनियर शिक्षिका शीला कनाड़े को भी अतिशेष दर्शाया गया है। जिले के 1192 प्रायमरी स्कूल के अतिशेष शिक्षकों की सूची शिक्षा विभाग ने जारी की है। इसमें 260 शिक्षकों को शामिल किया गया है। नियमों में परिवर्तन के कारण इस वर्ष जूनियर की जगह सीनियर शिक्षकों को अतिशेष बताया गया है। शिक्षकों के अनुसार पूरी सूची में कई विसंगतियां हैं।

पहली सूची जारी नहीं करने से आक्रोश
शिक्षा विभाग ने तीन माह पहले भी अतिशेष शिक्षकों की सूची जारी की थी। इसके संबंध में शिक्षकों की काउंसलिंग भी हो गई थी लेकिन इसके बाद भी सूची जारी नहीं की गई। इसको लेकर शिक्षक आक्रोशित हैं। फरवरी में तैयार सूची में कई शिक्षकों के नाम नहीं थे जो इस सूची में शामिल हो गए हैं।

305 शिक्षकों की प्रोफाइल अपडेट नहीं
पोर्टल पर अब तक ई सेवा पुस्तिका के अनुसार मिडिल स्कूल के 305 शिक्षकों के प्रोफाइल अपडेट नहीं हुए हैं। इस संबंध में शिक्षकों की सूची सहित पत्र भोपाल से जिला शिक्षा विभाग को भेजा गया है। शिक्षकों को रविवार तक अपने प्रोफाइल अपडेट करने का समय दिया गया है।

इन विसंगतियों से शिक्षक परेशान
अतर प्राथमिक व कन्याशाला सहित अन्य कई स्कूल सूची से गायब हैं।
शिक्षकों के पदांकन की दिनांक और वरिष्ठता का कॉलम अपडेट नहीं है,
गांव के शिक्षकों के नाम भी सूची में शामिल लेकिन उन्हें नहीं दी गई जानकारी।
कई दिव्यांग व हृदय रोगियों को भी अतिशेष की सूची में शो कर रहा पोर्टल।
शिक्षक सूची पर दावे और आपत्ति ले रहे हैं लेकिन पोर्टल पर तकनीकी दिक्कत आ रही है।

शिक्षामंत्री के जिले में हाल बेहाल
अतिशेष शिक्षकों की सूची कहने को तो भोपाल से ऑनलाइन जारी की गई है लेकिन हकीकत यह है कि यह तैयार खंडवा में ही हुई है। खंडवा जिले से विधायक विजय शाह स्कूल शिक्षा विभाग के मंत्री हैं। उन्हीं के जिले में सूची बनाए जाने में लापरवाही उजागर होने से पूरे प्रदेश के विषय में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार कुछ शिक्षक नेता जल्द ही अफसरों की इस लापरवाही से मंत्री को भी अवगत कराने वाले हैं।

भोपाल से आई सूची
पोर्टल पर अतिशेष शिक्षकों की सूची भोपाल से जारी हुई है। इसमें कुछ शिक्षकों की जानकारी गलत होने की सूचना मिली है। इसको देखकर जल्द अपडेट करा लिया जाएगा। मिडिल स्कूल के शिक्षकों को रविवार तक अपने प्रोफाइल अपडेट करने का समय दिया गया है। शिक्षकों के दावे व आपत्तियां ऑनलाइन दर्ज होंगी। इसकी पूरी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है। 
पीएस सोलंकी, जिला शिक्षा अधिकारी

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !