DEVYANI PROPERTIES: बैंक खाते सीज, संपत्ति कुर्की के आदेश

Thursday, April 13, 2017

भोपाल। मोटा रिर्टन देने वाली इंवेस्टमेंट स्कीम और बड़े शहरों के पॉश इलाकों में जमीन दिलाने का लालच देकर रकम ऐंठने के आरोप में मैसर्स DEVYANI PROPERTIES के बैंक खाते सीज कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कंपनी की भोपाल, मंडला, डिंडोरी और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित सभी चल-अचल संपत्ति कुर्क करने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर निशांत वरवड़े ने बुधवार को मध्यप्रदेश निक्षेपकों के हितों का संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई करते हुए इसके आदेश जारी कर दिए। कंपनी पर एक हजार से अधिक जमाकर्ताओं का धन हड़पड़ने का आरोप है। लोग इसे फर्जी चिटफंड कंपनी बुला रहे हैं। 

कलेक्टर ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को आदेश दिया है कि वह देवयानी प्रॉपर्टीज के भोपाल क्षेत्र के कर्ताधर्ता उमाशंकर साहू और उनकी पत्नी ममता साहू के नाम पर मौजूद बैंक खातों को तत्काल सीज करें। इन खातों का संचालन तब तक न होने दिया जाए, जब तक किसी विशेष या सक्षम न्यायालय इनके संचालन का आदेश जारी न करे।

इसके साथ ही हुजूर तहसीलदार विनोद सोनकिया को देवयानी प्रॉपर्टीज की भोपाल स्थित सभी चल-अचल संपत्तियों का सत्यापन कर तत्काल कुर्क करने के निर्देश दिए हैं। जिला अल्पबचत अधिकारी को भी तहसीलदार की रिपोर्ट के आधार पर देवयानी प्रॉपर्टीज की संपत्तियों पर कब्जा हासिल कर 15 दिन के अंदर एफआईआर कराने और जिला न्यायालय में प्रकरण पेश करने का आदेश दिया है।

20-20 हजार की किश्त लेकर जमा कराए 3 से 5 लाख
देवयानी प्रॉपर्टीज ने 6 साल पहले राजधानी में अपना कारोबार शुरू किया था। 20-20 हजार की किश्त के रूप में लोगों से 3 से 5 लाख रुपए तक की पॉलिसी में निवेश कराया। बदले में पॉलिसी मैच्योर सभी को दोगुनी नगद रकम या दोगुनी कीमत का प्लाट देने का वादा किया गया।

भोपाल के 1 हजार लोगों ने इस झांसे में आकर पैसा जमा कराया। लेकिन 6 साल पूरे होते ही कंपनी के कर्ताधर्ता अपना दफ्तर बंद कर चंपत हो गए। ठगी का शिकार खिलेश्वर साहू समेत 221 लोगों ने इसकी शिकायत कलेक्टर से की थी।

ये बैंक खाते किए सीज
उमाशंकर साहू पुत्र टेकन सिंह - खाता क्रमांक - 30315458575 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जुन्नाारदेव शाखा
ममता साहू पत्नी उमाशंकर साहू - खाता क्रमांक - 30134679235 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जुन्नाारदेव शाखा

राजधानी की ये संपत्ति की जाएंगी कुर्क
कोलार रोड स्थित गिरधर परिसर, श्रीनगर कालोनी नयापुरा स्थित मकान नंबर -115
बावडिया कला स्थित रोहित नगर फेस-1 में मकान नंबर 208-ए
रायपुर, मंडला और डिंडोरी की संपत्तियां भी होगी कुर्क
मेसर्स देवयानी प्रॉपर्टीज लिमिटेड के मालिक रमेश चौधरी की मप्र व छग में 9 संपत्तियां चिन्हित की गई हैं। यह मंडला व डिंडोरी और रायपुर के अमलीडीह में हैं। कलेक्टर निशांत वरवड़े ने इन तीनों जिलों के कलेक्टरों को पत्र भेजकर सभी 9 संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई करने को कहा है।

यह हैं संपत्तियां
ग्राम अमलीडीह, रायपुर में क्रमश: 0.324 हेक्टेयर, 0.011 हेक्टेयर तथा 0.022 हेक्टेयर भूमि
मंडला जिले में 0.68 हेक्टेयर तथा 2.54 हेक्टेयर भूमि
डिंडोरी जिले के ग्राम चांदवाही की 2.41 हेक्टेयर, ग्राम कदोरी की 1.36 हेक्टेयर और बांकी में 4.555 हेक्टेयर भूमि

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week