भोपाल में छोटे-बड़े नालों के अतिक्रमण हटाएं, खुले में शौच वालों पर स्पॉट फाईन: कमिश्नर

भोपाल। निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज ने स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि अपर आयुक्त स्वास्थ्य, उपायुक्त स्वास्थ्य एवं प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी प्रातःकालीन भ्रमण प्रातः 06.00 बजे से प्रारंभ करें। उन्होंने भ्रमण के दौरान खुले में शौच हेतु पूर्व में चिन्हित स्थानों का निरीक्षण करने तथा आदतन खुले में शौच जाने पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। 

निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज ने सायंकालीन भ्रमण के दौरान बाजार क्षेत्रों में गंदगी करने वालों के विरूद्ध स्पॉट फाईन करने, वर्षा पूर्व नाला-नाली की सफाई का कार्य शीघ्रतापूर्वक कराने, नालों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। बैठक में महापौर परिषद के सदस्य स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी श्री मनोज चौबे, अपर आयुक्त श्री एम.पी. सिंह, उपायुक्त श्री हर्षित तिवारी सहित प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज ने स्वास्थ्य विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए शहर की सफाई व्यवस्था को उच्च स्तरीय बनाने के साथ ही वर्षा पूर्व नाला-नाली सफाई कार्य को तेजी के साथ पूर्ण कराने व नालों की सफाई एवं बहाव में बाधक अतिक्रमणों को सख्ती से हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थाई रूप से लगाए जा रहे माड्यूलर टॉयलेट्स  की नियमित रूप से साफ-सफाई कराने तथा उनकी समुचित देखरेख सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। समीक्षा के दौरान निगम आयुक्त श्रीमती भारद्वाज ने निर्माणाधीन भवनों में कार्यरत श्रमिकों के शौच की व्यवस्था संबंधित बिल्डर द्वारा की गई है अथवा नहीं इसकी सघन जांच 01 मई 2017 से प्रारंभ करने तथा शौच की व्यवस्था न करने वाले बिल्डरों पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त श्रीमती भारद्वाज ने वर्षा पूर्व नाले-नालियों की सफाई कार्य हेतु पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराने तथा जल भराव के चिन्हित स्थानों के नालों पर से अतिक्रमणों को सख्ती से हटाने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए।

निगम आयुक्त ने सभी प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्रों में प्रातः 06.00 बजे से नियमित सफाई कार्य का पर्यवेक्षण करने और सफाई व्यवस्था को उच्च स्तरीय बनाने हेतु गंदगी फैलाने वालों पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों से अपने क्षेत्रों में सफाई कार्य का बेहतर पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए तथा निर्देशानुसार कार्य न करने तथा कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्यवाही करने की हिदायत भी दी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !