अनूपपुर के इंदिरा चौक पर रातभर डटे रहे अध्यापक: विरोध प्रदर्शन

Wednesday, April 5, 2017

राजेश शुक्ला/अनूपपुर। विभिन्न मांगों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए अघ्यापक संवर्ग एक बार फिर आन्दोलन की राह पर है। विगत मंगलवार को आजाद अध्यापक संघ ने इन्दिरा चौक स्थित हनुमान मंदिर के सामने एक दिवसीय रात्रिकालीन धरना दिया जिसमें जिले के सैकड़ों अध्यापकों ने हिस्सा लिया। आजाद अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष विश्वास राज शुक्ला ने बताया कि शासन अध्यापक संवर्ग के साथ लगातार छलावा कर रही है। 

जब हम आन्दोलन करते हैं तब शासन हम पर आन्दोलनकारी होने और काम नहीं करने का आरोप लगाती है किन्तु जैसे ही अध्यापकों के आन्दोलन का दबाव सरकार से हटता है, सरकार अपनी हठधर्मिता पर उतर आती है। इसलिए इस बार निर्णय लिया गया है कि हम अपना काम करते हुए रात्रिकालीन धरना देंगे और अपनी समस्याओं को जनता और सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे। इसी तारतम्य में मंगलवार को इंदिरा चौक स्थित हनुमान मंदिर के सामने एक दिवसीय रात्रिकालीन संगीतमय धरना दिया गया जिसमें रामायण पाठ कर माननीय मुख्यमंत्री जी और शासन के अधिकारियों को सद्बुद्धि प्रदान करने की प्रार्थना की गयी। रामायण पाठ के बाद माननीय मुख्यमंत्री के नाम विभिन्न मांगों का एक ज्ञापन अध्यापकों ने हनुमान जी की प्रतिमा को सौंपा।

ये हैं मांगें
अध्यापक संवर्ग के स्वैच्छिक स्थानांतरण की घोषणा शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में की थी इसके बावजूद तय सीमा में आदेश नहीं हुए।यथाशीघ्र स्वैच्छिक स्थानांतरण नीति के आदेश जारी हों।छठवे वेतनमान में भारी विसंगतियां हैं, इसके निराकरण के आदेश शीघ्र प्रसारित किए जाएं। महिलाओं को संतान पालन अवकाश की पात्रता अन्य विभागों की महिलाओं के समान सुनिश्चित किया जाए। सबसे महत्वपूर्ण कि माननीय मुख्यमंत्री जी की अनेक घोषणाओं और मंशा अनुसार अध्यापक संवर्ग को भी शिक्षक संवर्ग के समान तथा समान तिथि से सातवे वेतनमान का लाभ दिया जाए।

मांगें नहीं मानीं तो उग्र होगा आन्दोलन
जिला अध्यक्ष ने बताया कि यदि समस्याओं के निराकरण के आदेश शीघ्र जारी नहीं किए जाते तो अध्यापकों का आन्दोलन और उग्र होगा। भोपाल पहुंचकर जेल भरने का काम अध्यापक संवर्ग द्वारा किया जाएगा।

ये रहे शामिल
मंगलवार को दिए गए धरने में मुख्य रूप से प्रांतीय सहसचिव रमेश सोनकर,संभागीय संचिव बलराम साहू, सभागीय संगठन मंत्री आशीष गौतम के साथ जिले के जिला सचिव अरुणेन्द्र प्रताप सिंह, आजाद वाहिनी प्रमुख श्रीमती अमिता रावत, किरण पाण्डेय,सुनैना उपाध्याय, पुष्पा शुक्ला,रजनी तिर्की, जिला मीडिया प्रभारी संजय शुक्ला,कुलदीप सारीवान,राजेश शुक्ला,राजू बैगा,सतेन्द्र पटेल,हीरालाल बैगा,मुरालीलाल,ऐनोश रावल्कर,सत्यनारायण निशांत,अमरदीन, सुरजीत सिंह, उमेश नामदेव,पूर्व जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र पटेल सहित सैकड़ों अघ्यापक शामिल रहे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week