अब BHOPAL-GWALIOR के बीच चलेगी इंदौर में फ्लॉप हो चुकी डबल डेकर

भोपाल। गलत टाइमिंग और महंगे किराए के कारण भोपाल-इंदौर रूट पर फ्लॉप हो चुकी डबल डेकर ट्रेन को अब भोपाल से ग्वालियर के बीच चलाए जाने की तैयारी चल रही है। चेयरकार वाली डबल डेकर लिंक एक्सप्रेस के तौर पर चल सकती है। यहां याद दिला दें कि भोपाल इंदौर के बीच यह ट्रेन पहले ही दिन से खाली चली है। घाटे के कारण इस ट्रेन की पहले बोगियां हटाई गईं, फिर ट्रेन ही बंद कर दी गई। कहा जाता है कि टैक्सी माफिया ने ऐसे अफसरों को खरीद लिया था जिनके पास ट्रेन को सफल बनाने के पॉवर मौजूद थे। ट्रेन की टाइमिंग और रनिंग टाइम जारबूझकर ऐसे रखे गए कि लोग यात्रा करना पसंद ही ना करें। 

7 डिब्बों के साथ चलेगी
डबल डेकर की एक बोगी में 120 चेयरकार होती हैं। इस लिहाज से सात बोगी की टेÑन में 840 यात्री सफर कर सकेंगे। इसका किराया थर्ड ऐसी से कम होगा और यह सुपरफास्ट स्पीड से चलेगी। इसे भोपाल से विदिशा, सांची, गंजबासौदा, बीना, ललितपुर, झांसी होते हुए ग्वालियर रूट पर चलाया जा सकता है। भोपाल से ग्वालियर की दूरी 387 किमी है। इस दूरी को 6 घंटे से कम समय में पूरा करने का प्रयास रेलवे का रहेगा। फिलहाल रेलवे बोर्ड इस रूट पर चलने वाली दूसरी गाड़ियों की रिजर्वेशन स्टेटस और यात्रियों के दबाव का अध्ययन कर रहा है। सीजन और नॉन सीजन में रिजर्वेशन की क्या स्थिति रहती है उस अनुपात में इस गाड़ी को डेली, वीकली या बाय-वीकली लेवल पर चलाया जा सकता है। 

ग्वालियर के लिए बेहतर विकल्प
रेलवे सूत्रों के अनुसार भोपाल से ग्वालियर के बीच अधिकांश गाड़ियां फुल आक्यूपेंसी में चलती हैं। शताब्दी, भोपाल एक्सप्रेस सहित यहां से दिल्ली जाने वाली ज्यादातर गाड़ियों में बर्थ नहीं मिलती। ऐसे में इस रूट पर चेयरकार वाली डबल डेकर के विकल्प पर रेल मंत्रालय में मंथन चल रहा है। दरअसल विदेशों में दो शहरों को जोड़ने वाली कम दूरी की ट्रेनों का ज्यादा चलन है। उसी तर्ज पर इंडियन रेलवे छोटे रूटों पर डबल डेकर जैसी चेयरकार वाली गाड़ियां चला कर मेनस्ट्रीम टेÑनों का लोड कम करना चाहता है। इस कड़Þी में मुंबई से गोवा और लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्लीसे बनारस के साथ ही भोपाल से ग्वालियर के बीच डबल डेकर चलाने की अवधारणा पर काम चल रहा है।

ग्वालियर को चाहिए जनशताब्दी
ग्वालियर को भोपाल से कनेक्ट होने के लिए जनशताब्दी जैसी ट्रेन चाहिए जो जबलपुर से भोपाल के बीच चलती है। एक ट्रेन जो सुबह 5 बजे ग्वालियर से निकले और 10 बजे भोपाल पहुंचाए। शाम को 5 बजे भोपाल से वापस चले और 10 बजे ग्वालियर पहुंचा दे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !