BALAGHAT में कई अमीरों के नाम गरीबी रेखा के नीचे वाली लिस्ट में

Friday, April 21, 2017

आनंद ताम्रकार/वारासिवनी/बालाघाट। जिले के तहसील मुख्यालय वारासिवनी में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों की सूची में 50 प्रतिशत ऐसे नामों की प्रविष्टि की गई है जो अमीरों की श्रेणी में आते है। इस बात का खुलासा सूचना के अधिकार के तहत तहसीलदार वारासिवनी द्वारा दिनांक 22 मार्च 2017 को नगर पालिका परिषद वारासिवनी के वार्ड क्रमांक 1 से लेकर 15 वार्ड की सूची उपलब्ध कराई गई है। उनमें ज्यादातर ऐसे लोगों के नाम शामिल किये गये है जो व्यवसायी हैं और आलीशान मकान, चार पहिया वाहन और दुपाईया वाहन के धारक है। 

इस तरह गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को शासन द्वारा जो सुविधायें उपलब्ध कराई गई है उसका फायदा अमीर और सम्पन्न वर्ग के लोग उठा रहे हैं तथा पात्रहितग्राही इन सुविधाओं वंचित है। जिस तरह गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों की सूची में अमीरों के नाम दर्ज किये गये है उससे ऐसा लगता है कि उक्त सूची बिना सर्वे किये टेबल पर बैठकर बना ली गई है।

यह उल्लेखनीय है कि उज्जवल योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन देने के लिये गैस वितरकों को जो सूची उपलब्ध कराई है उस सूची में पूर्व विधायक प्रदीप जैसवाल तथा वर्तमान विधायक योगेन्द्र के भी नाम शामिल किये गये। इसकी पूष्टि स्थानीय इण्डेन गैस के स्थानीय वितरक ने भी की है।

इस प्रकार गरीबी रेखा की सूची में अपना नाम जुडवाकर अमीर लोगों इसका फायदा उठा रहे है। गरीबी रेखा में जिन अमीरों ने अथवा अपात्र लोगों ने गरीबी रेखा की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है और गरीबी को मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया है उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जानी चाहिये। जिला प्रशासन द्वारा इस सूची के आधार पर यदि भौतिक सत्यापन करवाये तो आधे से ज्यादा नाम गरीबी रेखा की सूची से हट जायेगें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं