भोपाल के ANAND GROUP की पेंट फैक्ट्री में फिर लगी आग, कहीं INSURANCE घोटाला तो नहीं

Friday, April 14, 2017

शैलेन्द्र गुप्ता/भोपाल। राजधानी के गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल स्थित ANAND GROUP OF INDUSTRIES, BHOPAL की पेंट फैक्ट्री में 14 अप्रैल शुक्रवार दोपहर अचानक आग लग गई। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। अजीब बात यह है कि PREM CHAWLA द्वारा स्थापित फैक्ट्री में पिछले साल भी आग लगी थी। संदेह जताया जा रहा है कि कहीं यह बीमा का कोई खेल तो नहीं। 

14 अप्रैल को भोपाल में एक ओर फायर सेफ्टी डे पर जगह-जगह डेमोस्ट्रेशन चल रहा था, ठीक उसी समय करीब एक बजे नगर निगम को गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित आनंद कोटिंग फैक्ट्री में आग की सूचना लगी। फैक्ट्री में पेंट बनाया जाता है। करीब दर्जनभर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचीं और घंटेभर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आग किस कारण से लगी और इसमें कितना नुक्सान हुआ। 

आज फायर सेफ्टी डे
14 अप्रैल को हर साल फायर सेफ्टी डे के रूप में मनाया जाता है। 14 से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन होता है। इस दौरान आग की दुर्घटनाओं से बचाव को लेकर स्कूल कॉलेजों में जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित होता है। इसके साथ ही मोक ड्रिल के माध्यम से फायर अमला अपनी क्षमताओं का भी प्रदर्शन करता है। 14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर खड़े समुद्री जहाज फोर्ट स्ट्रीकाईन में लगी आग में 700 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। इसमें 60 से ज्यादा फायर कर्मियों क भी अपना जान गंवाना पड़ी थी। इस दुर्घटना की याद में ही यह फायर सेफ्टी डे मनाया जाता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week