अब नियमित जमा हो सकेगा अध्यापकों के अंशदान का पैसा | ADHYAPAK SAMACHAR

Thursday, April 13, 2017

भोपाल। आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने अध्यापकों के अंशदायीं पेंशन योजना की अंशदान राशि जमा करने की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है यह नई प्रक्रिया अप्रैल पेड मई के वेतन के साथ लागू होगी। नई व्यवस्था के तहत अब वेतन के साथ ही अध्यापक और शासन दोनों का अंशदान की 20% राशि का आहरण डीडीओ द्वारा किया जायेगा यह राशि विभागीय डी टी ओ के माध्यम से एनएसडीएल में अध्यापकों के प्रान खाते  में जमा कराई जा सकेगी। 

राज्य अध्यापक संघ मंडला जिला शाखा अध्यक्ष डी के सिंगौर ने बताया कि यद्द्पि अभी भी प्रक्रिया शासकीय सेवकों से थोड़ा भिन्न है फिर भी उम्मीद है कि एक माह के अंदर राशि जमा हो सकेगी। शासकीय सेवकों के मामले में लगभग 15 दिनो में राशि जमा हो जाती है। तदाशय का आदेश ट्रायबल विभाग के अध्यापकों के लिये अभी होना बाकी है। वहाँ भी कार्यवाही प्रचलन में है। ज्ञात हो कि अध्यापकों के अंशदान की राशि वेतन से काट तो ली जाती थी पर डेढ़ डेढ़ वर्ष तक राशि अध्यापकों के प्रान खाते में जमा नहीँ होती थी अध्यापकों के अंशदायी पेंशन का औचित्य ही पूर्ण नहीँ हो रहा था। 

एक बड़े नुकसान को भांपते हुये राज्य अध्यापक संघ की मंडला इकाई ने मामले को हाइकोर्ट में लगाया और विलम्ब से जमा हुईं राशि पर ब्याज की माँग की गई। मामला ब्याज का आते ही  सरकार के कान खड़े हुये। एनएसडीएल के अधिकारियों की मीटिंग बुलाई गई। अध्यापक प्रतिनिधि के रूप में डी के सिँगौर और नरेंद्र त्रिपाठी शामिल हुए। अधिकारियों ने यही निष्कर्ष निकाला कि  हर माह राशि जमा कराने के लिये व्यवस्था बदलनी पड़ेगी। इसी क्रम में व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। यद्द्पि विलम्ब हुईं अवधि का ब्याज देने की कोई बात सरकार ने नहीँ की है राज्य अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष डी के सिंगौर ने बताया कि ब्याज के लिये हम कोर्ट में री ज्वाइन्डर फाइल कर रहे है जिसमें विलम्ब से जमा हुईं राशि का पूरा ब्यौरा प्रस्तुत कर ब्याज की माँग करेंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week