भारत के 4 राज्यों में आंधी-तूफान, 5 में लू की चेतावनी | WEATHER

Sunday, April 16, 2017

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के 5 राज्यों में लू और बिहार-बंगाल में तूफान का अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अगले 3-4 दिनों तक गर्म हवाएं चल सकती हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में आंधी-तूफान की आशंका जताई है। डिपार्टमेंट ने आशंका जाहिर की है कि पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ में भी अगले 3-4 दिन तक गर्म हवाएं चल सकती हैं। 

IMD के मुताबिक, 16 से 18 अप्रैल तक असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी और तूफान की आशंका है।  इसके अलावा ये भी आशंका है कि अगले 24 घंटों के चलते अंडमान आईलैंड में तेज बारिश हो। डिपार्टमेंट का कहना है कि यहां मारुथ साइक्लोन की वजह से बारिश हो सकती है।

दिल्ली में अभी राहत नहीं
दिल्ली में गर्मी से राहत के आसार नहीं नजर आ रहे हैं। यहां रविवार को दिन का मैक्सिमम टेम्प्रेचर 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो साल के इन दिनों में टेम्प्रेचर 3 डिग्री तक कम रहता है। आने वाले दिन में भी यहां का टेम्प्रेचर बढ़ने की आशंका डिपार्टमेंट ने जताई है।

राजस्थान में पारा 46 डिग्री पहुंचा
राजस्थान में गर्म हवाएं चल रही हैं। मिनिमम टेम्प्रेचर में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। श्रीगंगानगर में सबसे ज्यादा टेम्प्रेचर दर्ज किया गया। यहां 46 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया।

हिमाचल में भी गर्म हवाएं
हिमाचल के भी कई इलाकों में गर्म हवाएं चल रही हैं। यहां ऊना में 41.2 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया। मैदानी इलाकों में गर्मी से बचने के लिए यहां आने वाले लोगों को भी गर्म हवाओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक मौसम सूखा रहने की ही आशंका जताई है।

यूपी में बांदा सबसे गर्म
उत्तर प्रदेश में भी टेम्प्रेचर सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। यहां बांदा सबसे गर्म रहा, जहां रविवार को टेम्प्रेचर 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। डिपार्टमेंट के मुताबिक अगले 3 दिनों तक स्टेट में मौसम सूखा रहने की आशंका है।

मारुथ के चलते मछुआरों को चेतावनी
ओडिशा के कई हिस्सों में मारुथ साइक्लोन के चलते अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। पारादीप और गोपालपुर पोर्ट्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बारिश और तेज हवाओं के चलते मछुआरों को चेतावनी दी गई है कि समुद्र में जाते वक्त सावधानी बरतें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं