लड़कियों का फिगर साइज 36-24-36 होना चाहिए: CBSE किताब में लिखा है

Wednesday, April 12, 2017

नई दिल्ली। भारतीय शिक्षा पद्धति और छात्रों को पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम को लेकर अक्सर विवाद होते रहा रहता है। अब हाल ही में सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की एक पुस्तक को लेकर भी सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 12 वीं कक्षा की फिजिकल एजुकेशन की किताब में ऐसा कुछ प्रकाशित किया गया गया है, जिसे पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक न्यू सरस्वती हाउस द्वारा प्रकाशित शर्मा जी की हेल्थ एंड फिजि‍कल एजुकेशन किताब में लड़कियों के 36-24-36 इंच के फिगर साइज को सबसे बेहतर बताया गया है, जबकि पुरुषों के लिए V शेप की बॉडी को बेस्ट बताया गया है। हालांकि इस किताब को NCERT द्वारा नहीं लाया गया है, लेकिन सीबीएसई के 12वीं क्लास के छात्रों को यह पुस्तक जरूर पढ़ाई जा रही है।

किताब में लिखा है कि मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में हिस्सा लेने वाली लड़कियों का फि‍गर सबसे अच्छा होता है और महिलाओं को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया है कि इस फिगर को कड़ी मेहनत के जरिए ही पाया जा सकता है।

इसके अलावा किताब में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कमजोर धावक बताया गया है। किताब में इसका कारण महिलाओं के हाथ-पैर के आकार का छोटा होना बताया है। वहीं किताब में लड़कियों को माहवारी और गर्भावस्था के दौरान भी खेल-कूद जैसी गतिविधियों में शामिल होने के सलाह दी गई है। ऐसी सामग्री के सोशल मीडिया पर वायरल होने से हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था फिर से सवालों के घेरे में खड़ी हो गई है। सोशल मीडिया पर लोग इस पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं