नोटबंदी में 1,590 का पेमेंट करने वाला करोड़पति हो गया

Monday, April 10, 2017

नई दिल्ली। नोटबंदी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट करने वालों को लकी ड्रा के तहत 1 करोड़ का इनाम देने का ऐलान किया था। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिजीटल पेमेंट प्रमोशन स्कीम के तहत 100वां ड्रा निकालकर राष्ट्रपति भवन में विजेता की घोषणा की। इसमें 1 करोड़ का इनाम सेंट्रल बैंक के उस खाताधारक को गया है जिसने 1590 रुपए का डिजि​टल पेमेंट किया है। राष्ट्रपति ने लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापार योजना के तहत विजेताओं का चयन करके उन्हें बधाई दी। इसमें तीन ग्राहक और तीन दुकानदार शामिल हैं। सरकार ने यह स्कीम दोनो के लिए शुरू की थी।

ग्राहक श्रेणी में 1 करोड़ का पहला इनाम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को मिला है, वहीं दूसरा इनाम बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक और तीसरा इनाम पंजाब नेशनल बैंक के एक कस्टमर को मिला है। दूसरा और तीसरा इनाम 50 लाख और 1 लाख रुपए का है। सभी विजेताओं ने रुपे डेबिट कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन किया था। हालांकि तीनों विजेताओं के नाम का पता नहीं चल सका है क्योंकि विजेताओं का चयन उनके ट्रांजेक्शन नंबर से किया गया है। विजेता की पहचान कार्ड डिटेल्स से की जाएगी। इसी तरह तीन व्यापारियों को क्रमश: 50 लाख, 25 लाख और 12 लाख रुपए का इनाम मिला है। ड्रा के जरिए चुने गए विजेताओं को 14 अप्रैल (अंबेडकर जयंती) को नागपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवार्ड देंगे।

गौरतलब है कि 9 नवंबर से 500 और 1000 रुपए के बड़े नोटों को बैन कर दिया था। इसके पीछे का कारण ब्लैक मनी, फेक करेंसी पर रोक लगाने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना बताया गया। डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए 25 दिसंबर को सरकार ने ग्राहकों के लिए लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए डिजी धन व्यापार योजना की शुरुआत की गई थी। यह स्कीम नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित की जा रही है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस योजना का ऐलान करते हुए बताया था कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) अगले 100 दिनों तक रोजाना 15,000 ग्राहकों को 1000 रुपये प्रति ग्राहक बतौर इनाम देगा। इसके अलावा 14 अप्रैल 2017 को 3 मेगा ड्रॉ होंगे जिसमें 3 अलग-अलग विजेताओं को 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपये के इनाम मिलेंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं