अब मात्र 1 दिन में मिल जाएगा PAN और TAN नंबर

Tuesday, April 11, 2017

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कंपनी मामलों के मंत्रालय के साथ स्थायी खाता संख्या (पैन) और टैक्स कटौती खाता संख्या (टैन) को केवल एक दिन में जारी किए जाने का समझौता किया है। सीबीडीटी ने यह कदम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत उठाया है। वित्त मंत्रालय ने अपने एक बयान में बताया है कि आवेदनकर्ता कंपनियां कंपनी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर एक साझा आवेदन फॉर्म SPICe (INC 32) को भर सकती हैं। पूरा डेटा भर दिए जाने के बाद तुरंत मंत्रालय की ओर से इसे सीबीडीटी के पास भेज दिया जाएगा। इसके बाद आवेदक के बिना किसी हस्तक्षेप के पैन और टैन जारी कर दिए जाएंगे।

नई गठित कंपनियों को पैन के साथ कॉरपोरेट पहचान संख्या (सीआईएन) भी लेना होता है। मंत्रालय का कहना है कि उसी वक्त टैन नंबर भी जारी किया जाएगा और इस बारे में कंपनी को सूचित कर दिया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि 31 मार्च तक 19,704 नवगठित कंपनियों को पैन नंबर जारी किए जा चुके हैं।

10,894 नई गठित कंपनियों को मार्च 2017 के दौरान चार घंटे में पैन जारी किया गया (95.63 फीसद मामलों में) और सभी मामलों में एक दिन के भीतर इसे जारी किया गया था। इसी तरह 94.7 फीसद मामलों में चार घंटे के भीतर और 99.73 फीसद मामलों में एक दिन के भीतर टैन नंबर जारी किया गया था। यह नई प्रणाली पूरी पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाएगी, जो कि विभिन्न पंजीकरण की संख्या को कम करेगी और पंजीकरण संख्या (सिन, पैन, टैन) को जारी करने में लगने वाले समय को भी कम करेगी।

साथ ही सीबीडीटी ने इलेक्ट्रोनिक पैन कार्ड (ई-पैन) सुविधा भी शुरू की है। इसे ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा और जारी करने के समय पैन कार्ड के अतिरिक्त इसे जारी किया जाएगा। ई-पैन एक डिजिटली हस्ताक्षरित कार्ड होगा। इसे एक प्रमाण के तौर पर किसी अन्य एजेंसी को सीधे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम की मदद से भेजा जा सकेगा या फिर डिजिटल लॉकर में संभाल कर रखा जा सकेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week