आपके Wi-Fi की चौकीदारी करेंगे ये 3 MOBILE APP

अगर आप वाईफाई या मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग करते हैं और आपको लगता है कि कोई अन्य व्यक्ति आपके इंटरनेट डाटा में सेंध लगा रहा है तो मोबाइल एप आपके पहरेदार बन सकते हैं। इससे आप आसानी से पता लगा सकेंगे कि कौन है जो चोरी चुपके आपका Wi-Fi पाववर्ड यूज कर रहा है। आप उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे। 

Wifi Kill एप
वाईफाई किल एप्लीकेशन न सिर्फ दूसरों को वाईफाई हॉटस्पॉट से जुड़ने से रोकने में मदद करता है बल्कि आप किसी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह उसकी स्पीड बढ़ाने का विकल्प भी देता है। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर Free Wifi Kill reference नाम से उपलब्ध है। बता दें कि पब्लिक वाईफाई नेटवर्क में सुरक्षा संबंधित कई खामियां होती हैं। साथ ही वहां से डिवाइस में वायरस आने का खतरा भी ज्यादा होता है। अगर आपके आसपास कुछ लोग पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो यह एप उन्हें डाटा चुराने से रोकता है। गौर करने वाली बात यह है कि वाईफाई किल सिर्फ रूट किए गए स्मार्टफोन के साथ काम करता है।

Wifi Inspector
4.3 रेटिंग वाला यह एप मुफ्त में मौजूद है। इस एप का इस्तेमाल करके यूजर इस बात की जानकारी हासिल कर सकते हैं कि उनके वाई-फाई राउटर या हॉटस्पॉट से कितने लोगों ने अपना डिवाइस कनेक्ट कर रखा है। साथ ही उन डिवाइसों का नाम और उनका मैक एड्रेस भी इसमें दिखाई देगा। एप डेवलपर का दावा है कि यह एप्लीकेशन सभी जानकारी 30 सेकेंड के अंदर बताने में सक्षम है। यह एप एंड्रॉयड 2.3 जिंजरब्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम या उससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर Wifi Inspector नाम से उपलब्ध कराया गया है।

Fing - Network Tools
गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद Fing - Network Tools एप को अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में इंस्टॉल करने के बाद यूजर जान सकते हैं कि आपके राउटर से कितने डिवाइस कनेक्ट हैं। फिंग में ‘मैन्यूफेक्चर’, ‘मैक’ और डिवाइस का आइकन दिखाई देता है। इसमें डिवाइस की हिस्ट्री भी देखी जा सकती है। साथ ही यह भी पता लगा सकते हैं कि कौन सी डिवाइस कब वाई-फाई राउटर से कनेक्ट हुई थी।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !