सेहत के लिए काफी हानिकारक भी हो सकते हैं SPROUTS

Wednesday, March 8, 2017

विटामिन ई का स्त्रोत माने जाने वाले स्प्राउट्स का सेवन करने की सलाह लगभग हर कोई देता है। लेकिन यह स्प्राउट्स जितने हेल्दी माने जाते हैं उतने ही आपकी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। स्प्राउट्स के हेल्थ बेनेफिट्स तो आप सभी को पता है लेकिन स्प्राउट्स से होने वाले नुकसान से आप अब तक महरूम रहे होंगे। स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अकैडमी ऑफ न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स की एक रिसर्च की मानें तो कच्चा अंकुरित अनाज खाना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। नमी में अंकुरित होने के कारण स्प्राउट्स बहुत से कीटाणुओं (साल्मोनेला, ई.कोलाइ, लिस्टेरिया आदि)का घर बन जाते हैं। जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

कच्चे स्प्राउट्स खाने के नुकसान-
यूरीन इंफेक्शन- कच्चे स्प्राउट्स में ई.कोलाइ नाम का वायरस पैदा हो जाता है, जो शरीर के अंदर जाकर यूरीन इंफेक्शन का खतरा बढ़ा देते हैं।

टाइफाइड- कच्चे स्प्राउट्स मे साल्मोनेला टाइफी नाम का बैक्टेरिया होता है, जिससे आपको टाइफाइड भी हो सकता है।

किडनी को खतरा- ज्यादा मात्रा में कच्चा स्प्राउट्स खाने से इसमें मौजूद लीस्टीरिया नामक बैक्टेरिया आपके किडनी पर बुरा असर डालता है। इसके अलावा लिस्टीरिया के कारण आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है।

कैसे बचें
स्प्राउट्स यकीनन एक पावरफूड है लेकिन इसका सही सेवन करना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने दैनिक रूटीन में स्प्राउट्स को जरूर शामिल करते हैं तो इसे हल्का उबाल कर खाएं। अगर आप इसे उबालना नहीं चाहते तो आप भाप में भी पका कर खा सकते हैं। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं