SHIVRAJ SINGH सरकार के खिलाफ फिर सड़कों पर उतरे संत-पुजारी

Wednesday, March 1, 2017

भोपाल। राज्य सरकार द्वारा उपेक्षा और बिना सहमति प्रदेश चार प्रमुख मंदिरों के खिलाफ लाने वाले विधेयक के विरोध में संत-पुजारी ने बुधवार को भोपाल में रोड शो किया। लालघाटी से शुरू हुए इस रोड शो में सैकड़ों की संख्या में संत एवं पुजारी शामिल हुए। 

मठ-मंदिरों के लिए बनाए जा रहे नियमों में करें बदलाव
अखिल भारतीय संत जन समिति के अध्यक्ष रामगिरी महाराज ने बताया कि सरकार की अनदेखी से नाराज संत-पुजारियों ने सरकार के खिलाफ अपना आंदोलन शुरू कर दिया है। इसी आंदोलन के तहत एक और दो मार्च को संत शहर की सड़कों पर परिक्रमा कर सरकार का ध्यान अपनी मांगों की ओर आकर्षित करेंगे। गौरतलब है कि 14 फरवरी को हजारों की संख्या में भोपाल में जुटे संतो और पुजारियों ने धरना देकर सरकार को चेतावनी थी कि वह मठ-मंदिरों की जमीनों पर कब्जा न करें और इसके लिए बनाए जा रहे नियमों में बदलाव करें।

यह हैं मांग
मठ-मंदिरों का प्रबंधक कलेक्टर को हटाकर सरकारीकरण रोका जाए, मठ-मंदिरों के संबंध में सरकार द्वारा लाए जा रहे विधेयक को निरस्त किया जाए, मंदिरों की भूमि पर किए गए अतिक्रमण हटाए जाएं, मंदिरों की कृषि भूमि की नीलामी पर स्थाई रूप से रोक लगाई जाए, गौचर भूमि को मुक्त कपाकर गौ शालाओं को दी जाए व गुरू-शिष्य परंपरा का ध्यान रखते हुए मंदिरों में पुजारी व उत्तराधिकारी के नामांतरण की नीति बनाई जाए।

पहले भी दिया था धरना
इससे पहले 14 फरवरी को कुछ संतों-पुजारियों ने राजधानी कमला पार्क में धरना देकर सरकार को अपनी नीतियों में बदलाव करने की मांग की थी। इस दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से मिलने के बाद आश्वासन देकर धरना समाप्त करवाया था, लेकिन आश्वासन पर अब तक अमल नहीं हुआ है। इसीलिए सरकार को अपना वादा याद दिलाने के लिए फिर से आंदोलन किया जा रहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week