पहले से कहीं ज्यादा SEXY और HOT लुक में आ रही है SWIFT CAR

Wednesday, March 8, 2017

जापानी कार मेकर कंपनी सुजुकी ने स्विफ्ट कार के नए वेरिएंट से पर्दा उठा दिया है। जिनेवा मोटर शो 2017 में कंपनी ने इस कार की पहली झलक पेश की है। स्विफ्ट कार को भारत में काफी लोकप्रियता मिली है और यह कार यहां पर खासा पसंद भी की जाती है। वहीं इस कार का नया वेरिएंट का भारतीय सड़कों पर 2018 से दिखाई देगा। स्विफ्ट की इस तीसरी पीढ़ी को ‘हीयरटैक्ट’तकनीक पर बनाया गया है। इससे कार को हल्का और मजबूत बनाने में काफी मदद मिली है। वहीं यूरोप में यह कार बिक्री के लिए अगले महीने से उपलब्ध होगी।

कंपनी के एक्जिक्युटिव जेनरल मैनेजर और कैंजी सैटो ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘नयी स्विफ्ट में हमने अपनी नयी तकनीकों को पेश किया है। इसमें हमारा नयी पीढ़ी का हीयरटैक्ट आधार है। इसके अलावा उन्होंने यह जनकारी भी दी कि इस कार में SVHS हाइब्रिड ड्राइव फीचर भी दिया गया है और सेफ्टी को बेहतर बनाया गया है। वहीं सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने दावा किया कि कार में स्मार्ट सेफ्टी टेक का इस्तेमाल किया है। इससे कार में एडवांस फॉर्वर्ड डिटेक्शन सिस्टम लाया गया है। साथ ही मोनोक्युलर कैमरा भी है और एडवांस सेफ्टी सेंसर फीचर भी दिया गया है।

इसके अलावा एमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, लेन डिपारचर वार्निंग सिस्टम और हाई बीम असिस्ट सिस्टम भी दिया गया है। कंपनी के मुताबिक इसमें क्रूज नियंत्रण को सक्षम करने के लिए मिलीमीटर लहर रडार भी दिया गया है। वहीं कंपनी का यह भी दावा है कि यह कार पिछले वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा फ्यूल एफिशियेंट होगी। सैटो ने कहा कि नयी स्विफ्ट का वजन सिर्फ 840 किलोग्राम है जो मौजूदा मॉडल से 120 किलोग्राम कम है। स्विफ्ट को 2004 में पेश किया गया था। इस कार के दुनियाभर में 50 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिके हैं। वहीं मारूति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आर. एस. कल्सी ने कहा कि नयी स्विफ्ट भारत में 2018 के बसंत के मौसम में पेश की जाएगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं