SAMVIDA SHIKSHAK 2017: अतिथि शिक्षकों को स्लैब में मिलेंगे बोनस अंक

Saturday, March 18, 2017


भोपाल। इस साल होने वाली संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को 100 दिन के अनुभव पर भी बोनस अंक दिए जा सकते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी अतिथि शिक्षकों के लिए बोनस अंक की मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। नए प्रस्ताव के तहत बोनस अंक के लिए न्यूनतम अनुभव 200 से घटाकर 100 दिन किया जा सकता है, वहीं इसके स्लैब भी बढ़ाए जा सकते हैं। प्रदेश में करीब 70 हजार अतिथि शिक्षक पढ़ा रहे हैं।

विभाग के अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार किया है, हालांकि इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। सूत्रों के मुताबिक नए प्रस्ताव में बोनस अंक के लिए स्कूलों में पढ़ाने के अनुभव के पांच स्लैब बनाए गए हैं। इसी स्लैब के आधार पर बोनस नंबर बांटे जाएंगे। अब तक 200 से 399 दिन के अनुभव के लिए भर्ती परीक्षा में 5 अंक बोनस के रूप में मिलते हैं। वहीं 400 दिन से 599 दिन के अनुभव पर 10 अंक और 600 दिन से ज्यादा के अनुभव पर 15 अंक बोनस के रूप में दिए जाते हैं।

नई व्यवस्था के तहत 100 दिन से लेकर 500 दिन तक के अनुभव को पांच स्लैब में बांटने का प्रस्ताव है। इसमें 100 दिन, 200 दिन, 300 दिन, 400 दिन और 500 दिन के अनुभव पर बोनस अंक देने की व्यवस्था की जा सकती है। इन पर कितने नंबर मिलेंगे, यह फिलहाल तय नहीं हो सका है। माना जा रहा है कि 100 दिन के अनुभव पर 2 अंक के बोनस से शुस्र्आत की जाएगी।

अब तक नहीं भेजा प्रस्ताव
इधर, करीब 31 हजार पदों के लिए होने वाली संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अब तक प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड से संपर्क नहीं किया है। सूत्रों के मुताबिक अतिथि शिक्षक के बोनस अंक पर फैसला होने के बाद ही विभाग परीक्षा करवाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं