POLITICS: पेनाल्टी शूटआउट के लिए सारे दिग्गज मैदान में, PARRIKAR BACK TO GOA

Sunday, March 12, 2017

नई दिल्ली। भले ही यूपी ने चौंकाने वाले चुनावी नतीजे दिए हों परंतु रोचक मुकाबला तो गोवा में चल रहा है। यहां टाई के हालात हैं। वोटर्स ने पेनाल्टी शूटआउट का आदेश दिया है। जो जितनी सही किक मारेगा वही सरकार बना ले जाएगा। इसी पेनाल्टी शूटआउट के लिए कांग्रेस और भाजपा के दिग्गज नेता बिना जश्न और मातम मनाए गोवा जा पहुंचे हैं।  गोवा कांग्रेस के प्रभारी एवं पार्टी के महासचिव दिग्विजय सिंह ने सूबे में सरकार बनाने का दावा ठोंका है, वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सरकार बनाने की कवायद के लिए गोवा पहुंच चुके हैं।

 गोवा पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए बीजेपी मनोहर पर्रिकर को वापस सीएम बनाने को तैयार है। एमजीएम, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और तीन निर्दलीय भी बीजेपी को समर्थन देने को राजी हैं। एमजीएम और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन-तीन विधायक हैं। इस लिहाज से बीजेपी अपने 13 विधायकों और निर्दलीय समेत अन्य दलों के 9 विधायकों के समर्थन के साथ 21 के जादुई आंकड़े को पा गई है।

कांग्रेस के चाणक्य दिग्विजय सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी 17 सीटें जीत चुकी है। इसके अलावा 3 सीटें उनके समर्थकों ने जीती है और एक निर्दलीय विधायक भी उन्हें समर्थन दे रहा है। ऐसे में प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते कांग्रेस की सरकार बनने की उम्मीद है। उनका कहना है कि एनसीपी समर्थक विधायक भी उनके पक्ष में है और वह कल सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

अमित शाह ने दावा किया 
इस बीच गोवा की राजनीति में एक अजीबोगरीब बात यह हो गई है कि 13 सीटें हासिल करने के बावजूद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सरकार बनाने के दावे किए हैं। सरकार बनने की स्थिति में मनोहर पारिकर फिर से मुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। बीजेपी सरकार बनाने के लिए सभी दलों के विधायकों के संपर्क में है। एनजीपी के सुदीन धवलीकार ने कहा कि अगर बीजेपी पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाती है, तो वह समर्थन देने को तैयार है। उन्होंने मामले में पत्र लिखकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से विचार करने की अपील की है। इस बाबत सुदीन ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी से भी बातचीत की है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने भी पर्रिकर के मुख्यमंत्री बनने की दशा में बीजेपी को समर्थन देने की बात कही है।

अब देखना यह है कि सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद भी क्या कांग्रेस गोवा में सरकार बना पाती है। या फिर जैसा कि 2014 से होता आ रहा है। इस बार भी भाजपा कांग्रेस से उनका गोवा छीन ले जाएगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week