Miracle: 500 साल पहले मर गई थी यह लड़की, लेकिन अब भी रगों में खून और बालों में जुएं हैं

Friday, March 3, 2017

दुनिया में ऐसी कई चौंकाने वाली घटनाएं होतीं हैं, जिनके जवाब वैज्ञानिक भी नहीं दे पाते। मनुष्य के शरीर में कई ऐसी हरकतें होतीं हैं, जिनके बारे में मेडिकल साइंस को आज भी कुछ नहीं मालूम। 1999 में साइंटिस्ट्स तब हैरान रह गए थे, जब उन्हें अर्जेंटीना के एक ज्वालामुखी के ढेर से 15 साल की लड़की की बॉडी मिली। 

सैंकड़ों सालों से दफन इस बॉडी के पास से रिसर्चर्स को सोने-चांदी के अलावा कई कीमती कपड़े और चीजें भी मिली थी। साइंटिस्ट्स ने जब उसकी बॉडी निकाली तो उसे देखकर कोई कह ही नहीं सकता था कि लड़की की मौत 500 साल पहले हुई है। टेम्प्रेचर कम होने की वजह से उसके बाल, बॉडी और स्किन सब वैसे ही रह गए थे, जैसे उसकी मौत के दिन रहे होंगे। सबसे हैरानी की बात तो ये थी की इस बॉडी के अंदर से साइंटिस्ट्स को खून भी मिला। रिसर्च में पता चला कि इसका खून कई तरह की जानलेवा बीमारियों को ठीक भी कर सकता है। ये खोज ऐसी थी, जिसपर कई लोगों का विश्वास कर पाना मुश्किल था। लेकिन साइंटिस्ट्स ने इसपर काफी रिसर्च की, तब जाकर उन्होंने इस बात की पुष्टि की।

लड़की की बॉडी मिलने के बाद पता चला कि ये उस दौर में रहने वाले इन्का लोगों में से है। इन्कन में एक खास परंपरा के तहत बच्चों की बलि चढ़ाई जाती है। इसमें ज्यादातर 6 से 15 साल के बच्चों की बलि दी जाती है।

पहली बॉडी जिसमें मिले बीमार करने वाले बैक्टीरिया
हिस्ट्री पर विश्वास करें, तो इस बच्ची के लंग्स में इन्फेक्शन था। इससे पहले किसी भी ममी की बॉडी में बीमारी फैलाने वाले कोई भी बैक्टीरिया नहीं मिले थे। ये बॉडी इतने सालों बाद भी इतनी अच्छी स्थिति में थी कि उसके बालों में अभी भी जुए मौजूद थे।

खून से खुल सकते हैं कई राज
बॉडी में मौजूद खून से साइंटिस्ट कई तरह की बीमारियों का इलाज ढूंढने में लगे हैं। साइंटिस्ट्स का मानना है कि इस बच्ची की ममी से कई राज खुल सकते हैं। ऐसी कई बीमारियां जिसका कोई इलाज नहीं है, शायद इसके खून में मौजूद बैक्टीरिया उसका इलाज ढूंढने में मदद करे। अगर साइंटिस्ट्स के रिसर्च पर विश्वास करें तो इसके खून से मरते हुए लोगों को भी ठीक किया जा सकता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं