INDIA vs AUSTRALIA TEST: मैच भारत के पक्ष में चुका, पुजारा 202, रिद्धिमान 104

Sunday, March 19, 2017

भारत ने चौथे दिन मैच अपने पक्ष में झुका लिया है। भारत अब जीत से 8 कदम दूर है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी नौ विकेट पर 603 रन बनाकर घोषित की। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 202 जबकि रिद्धिमान साहा ने 104 रन बनाए। रविंद्र जडेजा ने नाबाद 54 रन की पारी खेली। भारत ने 152 रन की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने चार जबकि स्टीव ओकीफी ने तीन विकेट चटकाए। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट लिए। वॉर्नर 14 रन बनाकर जबकि लायन 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

दोनों ही जडेजा की गेंद पर आउट हुए। दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 23 रन बना लिए है। चेतेश्वर पुजारा ने शानदार पारी खेली। वो दोहरा शतक लगाकर पवेलियन लौटे। भारत को 541 रन पर 8वां झटका लगा। साहा 117 रन बनाकर आउट हुए। रिद्धिमान साहा ने अपने करियर की तीसरी सेंचुरी लगाई, वहीं चेतेश्वर पुजारा ने करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा।खबर लिखे जाने तक भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 550 रन बना लिए है।

रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 360 रन बना लिए थे।

इससे पहले आर. अश्विन 3 रन बनाकर ही पवेलियन लौट थे। 326 रन पर भारत को 5वां झटका लगा। करुण नायर 23 रन बनाकर आउट हुए। टी ब्रेक तक टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 303 रन बना लिए थे। चेतेश्वर पुजारा ने सेंचुरी जड़ी। टेस्ट क्रिकेट में ये उनका 11वां शतक है।
कप्तान विराट कोहली महज 6 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे। इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी कमिंस का शिकार बने और 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। टीम इंडिया को 225 रनों पर तीसरा झटका लगा था। इससे पहले टीम इंडिया ने 193 रनों पर दूसरा विकेट गंवाया था।मुरली सेंचुरी से चूके और 82 रन बनाकर स्टीव ओकीफ का शिकार बने। मुरली के विकेट के साथ ही मैच में लंच ब्रेक भी हो गया। टीम इंडिया का स्कोर 193/2 है। चेतेश्वर पुजारा 40 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। लंच के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।

टीम इंडिया की ओर से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने टेस्ट क्रिकेट में विजय ने 15वीं हाफसेंचुरी जड़ी। मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया को 91 रनों पर पहला झटका लगा था। भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 120 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाए थे। पुजारा और मुरली के बीच 102 रनों की साझेदारी हुई।

राहुल ने बल्ले से सीरीज में एक और फिफ्टी
भारत का एकमात्र विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा जो 102 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 67 रन बनाकर आउट हुये। राहुल का इस सीरीज में यह चौथा अर्धशतक था। राहुल और चोट से उबरकर इस मैच में वापसी करने वाले मुरली विजय ने पहले विकेट के लिये 31.2 ओवर में 91 रन की शानदार ओपनिंग साझेदारी की। मिशेल स्टार्क की जगह इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किये गये पैट कमिंस ने राहुल को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।
अपना 50वां मैच खेल रहे विजय पहले दिन के खेल की समाप्ति के समय 112 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन और चेतेश्वर पुजारा 26 गेंदों में एक चौके के सहारे 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अब तक 29 रन की साझेदारी कर डाली है।

स्मिथ की नाबाद पारी
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 178 रन की बेहतरीन पारी खेली लेकिन दूसरे छोर पर जोड़ीदार नहीं बचने के कारण वह दोहरा शतक बनाने से दूर रह गये। ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (104) ने अपने करियर का पहला शतक बनाया। लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने 49.3 ओवर की मैराथन गेंदबाजी में 124 रन पर पांच विकेट हासिल किये। जडेजा ने अपने करियर में आठवीं बार एक पारी में पांच विकेट हासिल कर लिये।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं