CHINNASWAMY STADIUM: इंडिया के लिए अशुभ लेकिन सचिन और कुंबेले के लिए फलदायी

Friday, March 3, 2017

बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भले ही टेस्ट क्रिकेट में भारत का रिकॉर्ड बेहतर नहीं है, लेकिन इस मैदान पर सचिन तेंडुलकर और अनिल कुंबले का दबदबा रहा है। टेस्ट क्रिकेट में यदि आंकड़ों की बात की जाए तो दूसरा कोई खिलाड़ी इनके नजदीक पहुंचता नजर नहीं आ रहा है। रनों के लिहाज से सचिन तो विकेटों के मामले में कुंबले नंबर वन है।

तेंडुलकर ने इस मैदान पर 9 टेस्ट मैचों में 62.07 की औसत से 869 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 214 रहा। उन्होंने बेंगलुरू दर्शकों के सामने टेस्ट ‍क्रिकेट में 2 शतक और 3 अर्द्धशतक लगाए। इस मैदान पर सर्वाधिक रनों के मामले में सुनील गावस्कर दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 8 मैचों में 54.64 की औसत से 600 रन बनाए। वर्तमान भारतीय टीम के मुरली विजय यहां 2 मैचों में 102 की औसत से 204 रन बना चुके हैं। उन्होंने यहां एक शतक लगाया है। विराट कोहली अपने इस पसंदीदा मैदान पर 2 मैचों में 154 की औसत से 154 रन बना चुके हैं। आईपीएल टीम आरसीबी की वजह से यहां उनका फेवरेट मैदान है।

टीम इंडिया के चीफ कोच का रहा दबदबा: 
अनिल कुंबले भले ही इस समय टीम इंडिया के चीफ कोच है और यह बोल चुके है कि उन्हें इस पिच की जानकारी नहीं है लेकिन इस मैदान में उनका वर्चस्व रहा है। कुंबले ने यहां 9 मैचों में 34.53 की औसत से 41 विकेट झटके। उनके बाद यहां सफल गेंदबाजों में दूसरे क्रम पर हरभजन सिंह हैं। भज्जी यहां 7 मैचों में 38.53 की औसत से 30 शिकार कर चुके हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week