अमेरिकी न्यूज ने भारत के पवित्र नगर 'काशी' को मुर्दों का शहर बताया

अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने भारत के पवित्र नगर काशी को ‘मुर्दों का शहर’ बताया है। सीएनएन ने अपने नए शो ‘बिलिवर’ का टीजर अपने टि्वटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। इस टीजर में चैनल ने काशी को ‘मुर्दो का शहर’ बताते हुए इस शो के बारे में बताया था। इस छह हिस्सों की सीरिज को धार्मिक स्कॉलर और आध्यात्मिक जिज्ञासु रेजा असलान होस्ट करेंगे। लेकिन सीएनएन के लिए यह ट्वीट गलत दाव पड़ गया। सीएनएन के इस ट्वीट के खिलाफ भारतीय भड़क गए। लोगों ने कहा कि काशी ‘मुर्दों का शहर’ नहीं बल्कि रोशनी का शहर है।

सीएनएन ने टीजर पोस्ट करते हुए लिखा था, ‘यह ‘मुर्दों के शहर’ के तौर पर जाना जाता है। रेजा असलान सीएनएन की नई सीरिज में आपको इसके अंदर लेकर जाएंगे। यह शो रविवार को रात 10 बजे से शुरू होगा।’ टीजर के वीडियो में काशी की जिंदगी दिखाई गई है। इसके साथ ही घाट पर अंतिम संस्कार को भी दिखाया गया है। नेताओं और लेखकों से लेकर कई इतिहासकारों ने सीएनएन पर निशाना साधते हुए कहा है कि यह मुर्दों का शहर नहीं है। साथ ही कहा है कि इसके लिए चैनल और शो के होस्ट माफी मांगे।

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हिंदी के प्रोफेसर रॉफ़ल इयान बाबू ने लिखा है, ‘मैंने कभी भी मेरे वाराणसी के किसी दोस्त से शहर के बारे में ऐसा नहीं सुना। मैं वहां कुछ समय के लिए रहा भी हूं और यह अनुभव बहुत ही शानदार था।’ लेखक अमिष त्रिपाठी ने लिखा है, ‘हम भारतीय काशी को कभी भी मुर्दों का शहर नहीं कहते। यह रोशनी का शहर है। आपको कुछ सही रिसर्च करना चाहिए।’

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !