संविदा शिक्षकों के बराबर होगा अतिथि शिक्षकों का वेतन, प्रस्ताव तैयार

Monday, March 20, 2017

मनोज तिवारी/भोपाल। राज्य सरकार अतिथि शिक्षकों को संविदा शिक्षकों के समान मानदेय देगी। प्राइमरी के बच्चों को महीनेभर पढ़ाकर 2400 रुपए पाने वाले अतिथि शिक्षक को पांच हजार रुपए दिए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने ये प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। प्रदेश में करीब 55 हजार अतिथि शिक्षक हैं, जिन्हें नया मानदेय देने से सरकारी खजाने पर सालाना डेढ़ सौ करोड़ रुपए आर्थिक भार आएगा।

दोगुना हो जाएगा मानदेय 
संविदा शिक्षक वर्ग-दो की जगह पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक को 3600 रुपए के स्थान पर सात हजार मिलेंगे।
वर्ग-एक की जगह पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक को 4320 रुपए के स्थान पर नौ हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा।
अतिथि शिक्षकों को वर्तमान में दिन के हिसाब से 100, 150 और 180 रुपए दिया जाता है। इनकी महीने में 24 दिन से ज्यादा हाजिरी नहीं होती। कई बार छुट्टियां ज्यादा होने से कम राशि मिलती है।

विधानसभा में घोषणा 
विस में स्कूल शिक्षा विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान विभाग के मंत्री विजय शाह ने 10 मार्च को सदन में अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी। इससे पहले ही विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दे दिए गए थे।

सात साल से कर रहे थे मांग 
अतिथि के रूप में 10 साल से सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षक लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। वे मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री से भी मिल चुके हैं। संविदा शिक्षक और अध्यापक भी इस मांग में अतिथियों का साथ दे रहे हैं। आखिर सरकार ने उनका मानदेय बढ़ाने का निर्णय ने लिया है।

प्रस्ताव का परीक्षण कर रहे हैं 
अतिथियों का मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव आया है। उसका परीक्षण कर रहे हैं। इस पर जल्द ही निर्णय लेने की कोशिश चल रही है। 
दीप्ति गौड़ मुकर्जी, सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week