महिला नौसेनिकों की अश्लील तस्वीरें फेसबुक पर

Monday, March 6, 2017

वॉशिंगटन। अमेरिकी रक्षा विभाग महिला नौसेनिकों की अश्लील तस्वीरें फेसबुक ग्रुप में साझा करने के आरोप में सैकड़ों पुरुष नौसेनिकों की जांच कर रहा है। एक नई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि 'मरीन्स यूनाइटेड' नामक ग्रुप में हजारों तस्वीरें हैं, इनमें से कई ऐक्टिव ड्यूटी पर मौजूद महिलाकर्मियों की भी है।

डेली मेल के अनुसार सेंटर फॉर इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग और द वॉर हाउस की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि फेसबुक के इस सीक्रिट ग्रुप के 30 हजार फॉलोवर्स हैं और इनमें से कईयों ने पीड़ितों पर काफी उत्तेजक और भद्दे कमेंट किए। 30 जनवरी से अब तक दो दर्जन से भी अधिक महिलाओं की पहचान की जा चुकी है।

इस ग्रुप में आने के लिए किसी सदस्य द्वारा जोड़ा जा सकता है। केवल वर्तमान और पूर्व सदस्य ही ग्रुप सर्च कर सकते हैं। नौसेना के पब्लिक अफेयर अधिकारी कैप्टन रेयान एल्विस ने बताया, 'जो कोई भी इस ग्रुप को चलाता है वो इसको मूव करता रहता है। जिससे इसके स्कोप का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। लोग तुरंत पीड़ित को ही दोष देना शुरू कर देंगे और हम उनको लेकर ही सबसे अधिक चिंतित हैं। उन्होंने इन तस्वीरों को निजी रखने के लिए खींचा होगा और इन्हें करीबी दोस्त द्वारा ही लीक किया गया होगा। ऐसे कई सवास हैं जिनका अभी हमारे पास कोई जवाब नहीं है।'

उन्होंने कहा, 'अश्लील तस्वीरों के एक क्लोज्ड ग्रुप में शेयर करने और फिर ऑनलाइन भद्दे कमेंट के आरोपों पर नौसेनिक चिंतित हैं। इन हरकतों से हमारे मूल्यों का पतन होता है। आपसी भरोसा, सम्मान और टीम वर्क जरूरी है। हम इन आरोपों को गंभीरता से ले रहे हैं। इसमें शामिल लोगों को उनके कार्यों के लिए उत्तरदायी ठहराया जाएगा।' द वॉर हाउस जर्नलिस्ट और पूर्व मरीन थॉमस ब्रेनन ने बताया कि इस ग्रुप का खुलासा करने पर उन्हें धमकियां मिली।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week