नासमझ बच्चों को अश्लील App से कैसे बचाए

Friday, March 10, 2017

आज कल स्मार्टफोन सबकी पहुंच में आ गया है। हाई स्कूल जाने वाले बड़े बच्चों को भी स्मार्टफोन दिलाना ही पड़ता है। इससे कई तरह की सुविधाएं मिलतीं हैं, लेकिन एक खतरा भी होता है। इंटरनेट पर अश्लील कंटेंट का अंबार लगा हुआ है। ना चाहते हुए भी हर यूजर के सामने कोई ना कोई अश्लील कंटेंट आ ही जाता है। स्वभाविक है, वो आकर्षित करता है और बच्चा पढ़ाई के बजाए कब इस जंजाल में फंसा जाता है पता ही नहीं चलता। लेकिन पेरेंट्स इसे कंट्रोल कर सकते हैं। बच्चों के हाथ में मौजूद स्मार्टफोन की लिमिट सेट कर सकते हैं। 

इंटरनेट पर बच्चों की पहुंच को निंयत्रित करने के लिए ‘पैरेंटल कंट्रोल’ काफी सहायक है। अश्लील सामग्री से बच्चों को दूर रखने के लिए कई सोशल नेटवर्क इसकी सुविधा दे रहे हैं। गूगल प्लेस्टोर पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। यदि आप गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद विशेष कंटेट से अपने बच्चों को दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे।

गूगल प्लेस्टोर के ‘पैरेंटल कंट्रोल’ का इस्तेमाल करने के लिए इसके एप को खोलने के बाद ‘सेटिंग्स’ में जाएं। फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद ‘पैरेंटल कंट्रोल’ के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसे करते ही यूजर को डिस्प्ले पर ‘टाइप ए पिन’ लिखा हुआ नजर आएगा। यूजर को यहां अपना मनचाहा पिनकोड दर्ज करना होगा। पुष्टि के लिए यूजर को दो बार पिन कोड भरना होगा और नीचे की तरफ नजर आ रहे ‘ओके’ पर क्लिक करना होगा। पैरेंटल कंट्रोल एक्टिव होने के बाद गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद अश्लील सामग्री आपके फोन पर नहीं दिखाई देगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं