यहां पढ़िए, ANDROID स्मार्टफोन की PROBLEMS कैसे दूर करें

Saturday, March 11, 2017

एंड्रॉयड दुनिया भर के स्‍मार्टफोन में सबसे ज्‍यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्‍टम है। हाइएंड से लेकर बजट और सस्‍ते फोन में भी आपको एंड्रॉयड मिल जाता है। इतना ही नहीं, अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। मगर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि एंड्रॉयड फोन्स में कई सारी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं। आइए जानते हैं एंड्रॉयड डिवाइस में आने वाली इन परेशानियों के बारे में और इन्हें कैसे करें ठीक।

इंटरनल स्टोरेज फुल होने पर अक्सर फोन स्लो हो जाता है। ऐसे में जिन ऐप्‍स का प्रयोग नहीं करते उन्हें डिलीट कर देना चाहिए। इसके अलावा फोन में स्‍टोर डाटा (फोटोज, वीडियोज, म्यूजिक) को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर देना चाहिए।

ऐप्‍स का कैश डाटा भी डिलीट कर इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सैटिंग्स स्टोरेज में जाकर कैश डाटा को डिलीट करना होगा।

इससे ऐप्‍स का कैश डाटा साफ हो जाता है। इस काम को करने के लिए सी-क्लीनर जैसे ऐप्‍स भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

बैटरी का जल्‍दी खत्‍म होना
यूजर्स अपने डिवाइस में कम बैटरी लाइफ की समस्या का अक्सर जिक्र करते हैं। लोकेशन और ब्राइटनेस सेटिंग्स में बदलाव कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

फोन की सेटिंग्स में जाकर लोकेशन और सिलेक्ट बैटरी सेविंग मोड को क्लिक करें। ब्राइटनेस को ऑटो से हटाकर इसे अपने हिसाब से एडजस्ट करें। इसके अलावा कुछ फोन्स में तो अतिरिक्त बैटरी सेविंग मोड्स भी उपलब्ध हैं।

स्‍क्रीन पर कोई रिस्‍पांस न होना/हैंग होना
कई बार ऐसा होता है कि फोन की स्क्रीन कोई भी रिस्पांस नहीं देती। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह समस्या आसानी से फिक्स हो जाएगी। इसके लिए आपको फोन को रिस्टार्ट करने की जरूरत है। पावर बटन को दबाकर फोन को ऑफ करें और कुछ मिनटों के बाद फोन को एक बार फिर ऑन कर दें।

App क्रैश होना
एंड्रॉयड फोन्स में कई बार ऐप्‍स क्रैश हो जाती हैं। ऐसा कई बार नए अपडेट की वजह से भी होता है। इसलिए अगर ऐप अपडेट नहीं है तो उसे अपडेट कर लें। अगर ऐप अपडेट है तो इसका एक हल यह है कि ऐप को फोर्स क्लोज करें और मल्टीटास्किंग से रिमूव कर ऐप को दोबारा ओपन करें।

गूगल प्‍ले स्‍टोर
कई बार एंड्रॉयड यूजर्स को ऐसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है जब गूगल प्ले स्टोर काम नहीं करता अथवा क्रैश होने लगता है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week