AADHAAR PAY APP: महत्वपूर्ण बातें जो जानना जरूरी हैं, DOWNLOAD कैसे करें

Saturday, March 11, 2017

पिछले कुछ समय से सरकार देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार ने कई नई सेवाएं भी शुरू की हैं साथ ही भीम एप जैसी भी सुविधा उपलब्ध कराई है। डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए IDFC Bank भी एक नई और आसान सेवा के साथ आया है। जिसमें स्मार्टफोन नहीं बल्कि आधार से हो पाएगी पेमेंट।

कैसे इस्तेमाल करें आधार पेमेंट एप, क्या है इसका फायदा?
आधार पे के जरिए अब व्यापारी ग्राहक के आधार नंबर और उसके साथ दर्ज हुए बायोमीट्रिक आंकड़े की मदद से भुगतान ले पाएंगे। इसके लिए ग्राहक को स्मार्टफोन या एप या फिर इंटरनेट की आवश्यता नहीं है। हालाँकि मर्चेंट के पास इस एप और इंटरनेट का होना जरुरी है।

चलिए देखते हैं कि यह एप कैसे काम करती है और इसका क्या लाभ होगा। इसके लिए मर्चेंट्स के पास यह एप होना जरुरी है, इस एप को एंड्रायड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। मर्चेंट्स को फोन के साथ एक बायोमीट्रिक स्कैनर जोड़ना होगा और उसे इस एप के साथ लिंक करना होगा। जब ग्राहक पेमेंट करेंगे तो वो इस एप पर अपना आधार नंबर डालेंगे, और उस बैंक खाते को चुनेंगे जिससे वह पेमेंट करना चाहते हैं। यह सब करने के बाद बायोमीट्रिक मशीन से ग्राहक के फिंगरप्रिंट व अन्य जानकारी वेरीफाई की जाएगी और आसानी से भुगतान हो पाएगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं