रिटायरमेंट के बाद पढ़ाई शुरू, 97 की उम्र में MA: लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स

Sunday, March 19, 2017

पढ़ाई फिर नौकरी और पारिवारिक जिम्मेदारियां ये सब निभाते निभाते उम्र जब 70 के पार जाती है तो दिल, दिमाग और शरीर सब साथ छोड़ने लगते हैं। 90 पार करने के बाद तो किसी भी व्यक्ति का काउंटडाउन शुरू हो जाता है। पास पड़ौसी और रिश्तेदार भी तैयार रहते हैं, क्या पता कब खबर आ जाए लेकिन आगरा के राजकुमार वैश्य एक ऐसे रिटायर्ड कर्मचारी हैं 97 की उम्र में जो एमए की पढ़ाई कर रहे हैं। दरअसल, उनकी हसरत थी कि वो एमए करें, लेकिन उस वक्त नहीं कर पाए। अब कर रहे हैं। 

आगरा यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट और कानून की पढ़ाई करने वाले राज कुमार वैश्य ने साल 2015 में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया। इस उम्र में पढ़ाई दोबारा शुरू करने वाले वो पहले व्यक्त‍ि हैं,‍ जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। 

राज कुमार इकोनॉमिक्स में MA कर रहे हैं और इस साल उनका कोर्स पूरा हो जाएगा. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी वयस्क व्यक्त‍ि को वापस स्कूल में दाखिला लेता देखा गया है, पर इस उम्र में पढ़ाई शुरू करने का ऐसा मामला निश्च‍ित तौर पर पहली बार आया है।

लेकिन, ऐसा करने के पीछे राज कुमार का एक मकसद है. दसअसल, राज कुमार ने सिर्फ ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की थी और काफी लंबे समय से वो MA डिग्री हासिल करना चाहते थे, जो अब जाकर पूरा होने वाला है. वापस पढ़ाई की दुनिया में लौटने का उनका यह पहला कारण है. 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week