मप्र के 5 शहरों में खुलेंगे चिड़ियाघर, मछलीघर और तितली पार्क: वनमंत्री

Wednesday, March 8, 2017

भोपाल। मप्र के पांच शहरों में नए चिड़ियाघर खोले जाएंगे। ये घोषणा वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने मंगलवार को विधानसभा में बजट अनुदानों पर हुई चर्चा के दौरान की। शेजवार ने कहा कि भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर और सागर में जैव विविधता को ध्यान में रखते हुए नए चिड़ियाघर खोले जाएंगे।

इसके साथ ही इन चिड़ियाघरों में मछली घर और तितली पार्क भी बनाए जाएंगे। वहीं दतिया में तितली पार्क और मछली घर भी बनाया जाएगा। शेजवार ने बताया कि इन सभी चिड़ियाघरों के लिए डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट सेंट्रल जू अथॉरिटी को भेज दी है। अथॉरिटी से जल्द ही अनुमति हो जाएगी।

सामान्य प्रशासन विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा पर राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य ने कहा कि विभाग एक डाटा तैयार कर रहा है, जिसमें प्रदेश के सभी नागरिकों का जाति प्रमाण की जानकारी होगी। यदि किसी का प्रमाण गुम होगा, तो वेबसाइट से मिल जाएगा।

लोकायुक्त ने 2016 में 42 करोड़ जब्त किए
लोकायुक्त संगठन ने 2016 में कुल 21 छापे मारे। इन छापों के जरिए 42 करोड़ स्र्पए जब्त किए गए। यह जानकारी सामान्य प्रशासन विभाग के वार्षिक प्रशासकीय प्रतिवेदन में दी गई है।

कांग्रेस का आरोप, गांव में बिना पैसे नहीं होते काम
बजट की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए कांग्रेस विधायकों ने आरोप लगाया कि ग्रामीण विकास विभाग में बिना पैसे दिए काम नहीं होते हैं। महेंद्र सिंह कालूखेड़ा ने कहा कि सरपंचों के अधिकार छीन लिए गए। रेत माफिया मजे कर रहा है, लेकिन सरपंच बेबस हैं।

यादवेंद्र सिंह ने कहा कि गोपाल भार्गव दबंग मंत्री थे, लेकिन उनसे दबंग अधिकारी जुलानिया आ गए हैं। सरकार बताए कि सरकार बड़ी है या उनके अधिकारी। विधायक दीनेश राय ने कहा कि जनपदों में बिना पैसे दिए कोई काम नहीं होता है।

भाजपा विधायक हेमंत खंडेलवाल ने वन विभाग के अनुदान पर कहा कि वनोपज से जुड़े मामलों में माफियाओं और वनवासियों के लिए अलग-अलग कानून हों। इससे वनवासियों का नुकसान हो रहा है।

अनार की खेती में हेलीकॉप्टर का खर्च जोड़ें
हरदा विधायक रामकिशोर दोगने ने विमानन विभाग की बजट चर्चा में कहा कि सीएम अनार की खेती करने हेलीकॉप्टर से विदिशा जाते हैं। हेलीकॉप्टर का खर्च भी उनकी फसल के लागत मूल्य में जोड़ा जाना चाहिए। वे कितनी बार हेलीकॉप्टर से विदिशा गए, इस बात पर भी ध्यान दें।

हर विधानसभा में बनेंगे 3 मंगल भवन
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव विभागीय बजट अनुदान पर चर्चा के दौरान कहा कि विधायक हर विधानसभा में 10 प्रति भवन के हिसाब से 3 मंगल भवन बनवा सकेंगे। ये मंगल भवन विधायकों की अनुशंसा से बनेंगे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं