ब्रिटिश पार्लियामेंट पर आतंकी हमला, 4 मौतें, 20 से ज्यादा घायल, अफरातफरी

नई दिल्ली। ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर आज गोलीबारी हुई जिसके बाद हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष को बंद कर दिया गया। गोलीबारी की घटना के बाद स्कॉटलैंड यार्ड को अलर्ट कर दिया गया। इसी बीच सुरक्षाकर्मी हरकत में आए और जवाबी कार्रवाई में हमलावरों को मार‍‍ गिराया। इसके पास ही वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर व्हीकल ने कई लोगों को कुचल दिया।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक स्कॉटलैंड यॉर्ड पुलिस ने कहा, 'टेररिस्ट अटैक में एक हमलावर ने ब्रिटिश पुलिस अफसर को चाकू मारा। पार्लियामेंट बिल्डिंग के पास हमलावर को गोली मार दी गई।' पुलिस इसे आतंकी घटना मानकर जांच कर रही है। एक पुलिस वाले को चाकू मारा गया जिसकी बाद में मौत हो गई इसको मिलाकर इस घटना में चार लोगों के मरने की खबर आ रही है।

पार्लियामेंट में मौजूद रिपोर्टर्स ने बताया कि उन्होंने बिल्डिंग के बाहर कुछ टकराने की तेज आवाज सुनी। इसके थोड़ी ही देर बाद न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के फोटोग्राफर ने वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर कई लोगों को घायल हालत में देखा। कई रिपोर्ट्स में 20 लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सांसदों ने 3-4 गन फायर सुने। इस दौरान गनफायर जैसी आवाजें सुनाई देने पर प्राइम मिनिस्टर थेरेसा मे को एक कार में ले जाते हुए देखा गया। संसद के निकट गोलीबारी भी हुई और इस दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे को कार में ले जाते देखा गया। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि प्रधानमंत्री ‘सुरक्षित’ हैं।

पार्लियामेंट स्क्वायर में आपात सेवा के हेलीकॉप्टर उतरते दिखाई दिए। ब्रिटिश पुलिस ने कहा कि वो इस हमले को टेररिज्म से जुड़ा मानकर जांच कर रहे हैं। हमले के बाद संसद को स्थगित कर दिया गया है और यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां भारी तादाद में आर्म्ड फोर्सेस को तैनात किया गया है। पार्लियामेंट स्क्वायर को बंद कर दिया गया है और घायलों के इलाज के लिए एयर एंबुलेंस मेडिकल स्टाफ के अलावा हेलीकॉप्टर भी मौजूद हैं।

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने ट्विटर पर जानकारी दी, ‘गोलीबारी की घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई है।’ खबरों के अनुसार एक व्यक्ति ने मुख्य द्वार से संसद में घुसने की कोशिश की और पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। वहां मौजूद अधिकारियों ने उसे चेतावनी दी जिसके बाद कई राउंड की गोलियां चलीं। बाद में इस कथित हमलावर को चादर में लपेटकर देखा गया जिससे उसके मरने का अंदाजा लगता है। यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि हमले में कितने लोग शामिल थे।

हाउस ऑफ कॉमंस के नेता डेविड लिडिंगटनप ने कहा कि पुलिस ने कथित हमलावर को मार गिराया है। उन्होंने सत्र स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया गया है और कथित हमलावर को पुलिस बल ने मार गिराया है। हताहतों को ले जाने के लिए फिलहाल मौके पर एयर एंबुलेंस मौजूद हैं।  पुलिस अधिकारी के अनुसार प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी सुरक्षित हैं। अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्‍मेवारी नहीं ली है।

इस घटना को लेकर अलग अलग विवरण सामने आ रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति के हाथ में चाकू देखा है। गोलीबारी की घटना के बारे में पता चलते ही हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष में सांसदों को बंद कर दिया गया।

रोडोस्लाव सिकोरिस्की नामक एक प्रत्यक्षदर्शी ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया जिसमें लोग सड़क पर घायल अवस्था में पड़े हुए दिख रहे हैं। लंदन ट्रांसपोर्ट ने बताया कि पुलिस के कहने पर वेस्टमिन्स्टर अंडरग्राउंड स्टेशन को बंद कर दिया गया है। इस रूट की ओर चलने वाली बसों को भी बंद किया गया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !