18 लाख तक कमाई वालों को मिलेगा HOME LOAN में मोदी डिस्काउंट

नई दिल्ली। सबको आवास की योजना पर काम करते हुए मोदी सरकार ने अब 18 लाख रुपए तक सालाना कमाई वालों को भी होमलोन में डिस्काउंट देने का फैसला किया है। आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के मुताबिक, मिडल इनकम ग्रुप के लोगों को नई क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत होम लोन में 3 से 4 फीसदी की छूट मिलेगी। यह योजना एक साल तक लागू रहने की संभावना है। हालांकि इस साल एक जनवरी के बाद होम लोन प्राप्त करने वाले ही इसका लाभ उठा सकते हैं।

सरकार ने अपने बयान में कहा, “इस साल 1 जनवरी के बाद से होम लोन की अर्जी देने वाले और होम लेने लेने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा।” केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि किफायती घरों की बड़ी संख्या में बिक्री होने से रियल स्टेट सेक्टर को प्रोत्साहन मिलेगा और साथ ही इससे रोजगार बढ़ेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि 9 लाख रुपए से 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वाले लोगों को लोन राशि पर ब्याज में 4 फीसदी की छूट मिलेगी। वहीं, उन्होंने 12 से 18 लाख तक कमाने वालों के लिए 3 फीसदी की छूट का एलान किया था।

नियमों के मुताबिक, बीस साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। बारह लाख की आमदनी वालों को 90 वर्गमीटर और 18 लाख आमदनी वालों को 110 वर्गमीटर का मकान बनाने अथवा खरीदने पर ब्याज सब्सिडी का यह लाभ मिलेगा। योजना के तहत 9 लाख रुपए का लोन लेने वाले को करीब 2.35 लाख की ब्याज सब्सिडी और 12 लाख रुपए के होम लोन पर लगभग 2.30 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !