10वी बोर्ड मे पेसे लेकर नकल करा रहे थे शिक्षक, पुलिस ने दबोचा

Friday, March 3, 2017

ग्वालियर। माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा भी गुरुवार से शुरू हो गई। पहला पेपर संस्कृत का हुआ। इसके वस्तुनिष्ठ प्रश्न व जोड़ियां समय से पहले ही बाहर आ गईं। परीक्षा केन्द्रों के बाहर मोबाइल के जरिए न केवल छात्र बल्कि कोचिंग संचालक और निजी स्कूल संचालक एक-दूसरे को कोडवर्ड में इसका आदान-प्रदान करते रहे। 

थाटीपुर स्थित सहारा पब्लिक स्कूल परीक्षा केन्द्र पर तो रघुराज पुत्र जहान सिंह गुर्जर नामक दूधिए को इस तरह से नकल कराते हुए पुलिस ने दबोच भी लिया। उसके खिलाफ मप्र मान्यता प्राप्त परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की है। उधर, कलेक्टर डॉ. संजय गोयल वे एडीएम शिवराज वर्मा ने भी कुछ संदिग्ध केन्द्रों का निरीक्षण किया। एक केन्द्र पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की जेब से 28 हजार रुपए व मोबाइल निकले। डीईओ विकास जोशी ने बताया कि दोनों को निलंबित कर दिया है। बालक मावि रेलवे कॉलोनी, नदीपार टाल मुरार स्थित सहारा पब्लिक स्कूल तथा जेसी मिल स्कूल में एक-एक नकलची छात्र पकड़ा गया।

कलेक्टर व एडीएम सुबह 8 बजे ही निरीक्षण के लिए निकल गए। वे थाटीपुर स्थित तंवर स्कूल परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे। वहां खड़े दो कर्मचारियों राकेश राठौर व जयनारायण राठौर की जेब टटोली तो एक ही जेब में 20 तथा दूसरे की जेब में 8 हजार रुपए व मोबाइल मिले। पूछताछ में वे कोई ठोस जवाब नहीं दे सके। अधिकारियों को शक है कि उन्होंने नकल कराने के लिए रुपए लिए हैं। देर शाम को उन्हें निलंबित कर दिया गया। 

दोनों सरकारी कन्या उमावि थाटीपुर में पदस्थ थे लेकिन उनकी तंवर स्कूल में ड्यूटी लगाई थी। कलेक्टर ने इसकी अपर कलेक्टर रूचिका चौहान को जांच के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर व एडीएम शासकीय कन्या उमावि थाटीपुर, सनराइज पब्लिक स्कूल शताब्दीपुरम, होली चाइल्ड स्कूल आदित्यपुरम तथा आरडी कॉन्वेंट स्कूल मुरार भी पहुंचे। उन्होंने स्टाफ की जेबों टटोली और नकल की सूचना मिलने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

कुछ परीक्षा केन्द्रों पर ऐसे लोगों को खदेड़ने के लिए पुलिस को डंडे फटकारना पड़े। महारूद्र मंडल और टीपीएस स्कूल में पुलिस से विवाद भी हुए। महारूद्र मंडल स्कूल परीक्षा केन्द्र पर अपने छोटे भाई को छोड़ने गए बृजेश कुशवाह की पुलिस कर्मी ने पिटाई लगा दी। बृजेश ने बताया कि वह बाइक से भाई को उतार रहा था तभी पुलिस जवान ने उसे डंडा मार दिया। विरोध किया तो उसने पिटाई शुरू कर दी। जब वहां खड़े लोगों ने बचाव किया तो पुलिस कर्मी बाइक के कागज मांगने लगा। जब ज्यादा विरोध हुआ तब वह पीछे हटा। इसी तरह टीपीएस स्कूल फालका बाजार केन्द्र पर बच्चों को छोड़ने गए परिजनों से भी पुलिस का विवाद हुआ। दीपक शर्मा, शत्रुघ्न सिंह का कहना था कि वे बच्चों को छोड़कर जा रहे थे लेकिन पुलिस कर्मियों ने उनसे अभद्रता की।

तंवर स्कूल परीक्षा केन्द्र पर दो कर्मचारियों की जेब से 28 हजार व मोबाइल मिले थे। शक है कि कहीं उन्होंने नकल के लिए तो रुपए नहीं लिए। इसलिए कलेक्टर ने जांच के निर्देश दिए हैं। अन्य परीक्षा केन्द्रों पर भी निरीक्षण किया। नकल पर अंकुश के लिए प्रशासनिक अमला सक्रिय है। थाटीपुर स्थित सहारा पब्लिक स्कूल से 46 वर्षीय रघुराज को पकड़ा है। वह बेटे को परीक्षा दिलाने आया था लेकिन ओटी नोट करा रहा था।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week