अब लड़कियों के मोबाइल नंबर लीक नहीं होंगे, OTP से होगा रिचार्ज

Monday, February 27, 2017

नई दिल्ली। खबरें आ रहीं थी कि फोन रिचार्ज करने के लिए आने वाली लड़कियों के मोबाइल नंबर दुकानदारों के द्वारा बेच दिए जाते हैं। इस असुविधा से अपने ग्राहकों की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए टेलिकॉम कंपनियों ने नया सिस्टम शुरू किया है। वे वन टाइम पासवर्ड यूजर्स को भेज रहे हैं, जिससे वे अपने प्री-पेड का रीचार्ज और पोस्टपेड का भुगतान बिना नंबर बताए कर सकती हैं। टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने कुछ चुनिंदा सर्किलों में यह सेवा शुरू कर दी है। आइडिया सेल्युलर ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और हरियाणा में इस सेवा को शुरू किया है।

वहीं, वोडाफोन ने पश्चिम बंगाल, देहरादून, सहारनपुर और फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश (पश्चिम) और उत्तराखंड में ऐसी ही सेवा शुरू की है। सूत्रों ने कहा कि भारती एयरटेल भी इस सेवा को लांच करने की योजना बना रहा है।

इस सेवा को उस वक्त शुरू किया गया है, जब यह खबरें आ रही थीं कि कुछ मामलों में मोबाइल को रीचार्ज कराने जाने वाली लड़कियों के मोबाइल नंबर को शरारती तत्वों को लीक किया जा रहा है। कई राज्यो में ऐसी खबरें आ रहीं थी कि युवा लड़कियों के मोबाइल नंबरों को बेचा जा रहा है।

कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कई युवा महिलाओं के मोबाइल फोन नंबर उनकी उम्र और लुक के आधार पर बेचा जा रहा था। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 'साधारण दिखने वाली' लड़की का मोबाइल नंबर 50 रुपए में बेचा जा रहा है। वहीं, 'सुंदर' दिखने वाली लड़कियों के मोबाइल नंबर को 500 रुपए में बेचा जा रहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week