MPPSC EXAM 2017: मप्र से संबंधित सवाल ही नहीं पूछे

एमपीपीएससीभोपाल। मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2017 में सामान्य अध्ययन के प्रश्न-पत्र में इस बार 5 फीसदी प्रश्न भी मप्र से संबंधित नहीं पूछे गए। करंट अफेयर्स के प्रश्नों में भी एमपी से संबंधित प्रश्न गायब रहे। 

दो चरणों में आयोजित इस परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कड़ी चैकिंग से गुजरना पड़ा। छात्राओं के दुपट्टे से लेकर बाली तक निकलवा ली गई। छात्रों के जूते मोजे, बेल्ट और पर्स भी निकलवा दिए गए। कई परीक्षार्थियों की अंगूठी व कड़ा उतरवाकर कलावा भी कैंची से काट दिया गया। परीक्षार्थी को तीन स्तरीय जांच के बाद ही परीक्षा हॉल में घुसने दिया गया। पीएससी की यह परीक्षा 359 पदों के लिए हुई। 

केंद्रों के मुख्य दरवाजे पर चैकिंग के बाद परीक्षा हॉल में घुसने से पहले और भीतर तक तीन बार चैकिंग की गई। अंदर घुसने से पहले परीक्षार्थियों का प्रवेश उनके ओरिजिनल फोटो देखने के बाद ही दिया गया। गौरतलब है कि इसी साल मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू होने की भी संभावना है। पहला सत्र सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक हुआ। जबकि दूसरा सत्र दोपहर 2.15 से शाम 4.15 बजे तक आयोजित किया गया। पूर्व में प्रारंभिक परीक्षा 10 फरवरी को करवाने की घोषणा की गई पर रविदास जयंती के चलते आयोग ने संशोधित नोटिफिकेशन के जरिए 12 फरवरी उसे आयोजित किया। 

परीक्षा छोड़ दी: 
पहला पेपर 200 नंबर का था, जिसमें राजधानी के 29497 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। इनमें से 23663 परीक्षार्थियों ने पहली शिफ्ट की परीक्षा दी लेकिन दूसरी शिफ्ट में यह उपस्थिति घटकर 23387 हो गई। पहली शिफ्ट का पेपर देखकर 276 परीक्षार्थियों ने दूसरी शिफ्ट की परीक्षा ही नहीं दी। जानकारी के अनुसार अगर पहली शिफ्ट में आयोजित जनरल स्टडी के पेपर में पास होने पर ही दूसरी शिफ्ट का जनरल एप्टीट्यूड और रीजनिंग का पेपर चैक किया जाएगा। इस प्रकार मैरिट सामान्य अध्ययन से ही बनेगी। दूसरे पेपर में अनारक्षित वर्ग के लिए 40 व रिजर्व कैटेगरी के लिए क्वालिफाइंग करने के नंबर 30 हैं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !