MP: इस बार व्यापमं नहीं कराएगा मॉडल स्कूलों की प्रवेश परीक्षा

जबलपुर। प्रदेशभर के करीब 201 मॉडल स्कूलों में 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए पिछले 5 सालों से परीक्षा लेता आ रहा व्यावसायिक शिक्षा मंडल अब प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने इस बार ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा लेने से मना कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग इस बार खुद अपने स्तर से मॉडल स्कूलों में प्रवेश परीक्षाएं लेगा।

पीईबी और शिक्षा विभाग के बीच पटरी न बैठ पाने की वजह से ही अभी तक न तो मॉडल स्कूलों में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तारीख घोषित की जा सकी, और न ही परीक्षा का टाइम टेबल ही जारी हो सका। हर बार प्रवेश परीक्षा के फार्म दिसम्बर या जनवरी में भरवा लिए जाते थे और फरवरी में परीक्षाएं करवाकर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर कर ली जाती थी। शिक्षा विभाग का दावा है कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। ऑनलाइन फार्म भरने की तारीख और परीक्षा का टाइम शेड्यूल एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा।
---------
ऑनलाइन परीक्षा नहीं चाहता शिक्षा विभाग
पीईबी ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा लेने तैयार है लेकिन शिक्षा विभाग तैयार नहीं। शिक्षा विभाग का कहना है कि प्रवेश परीक्षा में छोटे बच्चे बैठेंगे। कम्प्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षा देना उनके बस की बात नहीं। पीईबी के मना करने के बाद शिक्षा ने खुद ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है।
---------
स्कूल प्राचार्यों का बढ़ेगा सिरदर्द
शिक्षा विभाग ने इस बार खुद प्रवेश परीक्षा लेने का निर्णय तो ले लिया है। लेकिन इस निर्णय ने मॉडल स्कूल प्राचार्यों का सिरदर्द कई गुना बढ़ा दिया है। प्राचार्यों की मानें तो बच्चों की फार्म जमा करने से लेकर परीक्षा लेने और रिजल्ट घोषित करने में ही उनका पूरा समय बीत जाएगा। क्योंकि एक स्कूल में प्रवेश के लिए 4 हजार से ज्यादा बच्चे परीक्षा में शामिल होते हैं।
---------
चक्कर लगा अभिभावक
पं.लज्जा शंकर झा उत्कृष्ट विद्यालय सहित शहपुरा और कुंडम मॉडल स्कूलों में अपने बच्चों को 9वीं में दाखिला दिलाने पैरेन्टस स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं। स्कूल प्राचार्य भी अभी तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तारीख घोषित न होने से पैरेन्टस को संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे।
-----------
मॉडल स्कूलों में प्रवेश परीक्षा इस बार पीईबी नहीं लेगा। हमने ऑनलाइन परीक्षा लेने की पेशकश की थी। लेकिन शिक्षा विभाग ने मना कर दिया। विभाग अब अपने स्तर से ही परीक्षा लेगा।
डॉ. आलोक चौबे, परीक्षा नियंत्रक, पीईबी
-----------
ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा लेने से पीईबी ने मना कर दिया है। छोटे बच्चे ऑनलाइन परीक्षा नहीं दे पाएंगे। विभाग अपने स्तर से परीक्षाएं लेगा। दो-चार दिन में फार्म भरने और परीक्षा की तारीख घोषित कर दी जाएगी।
नीरज दुबे, आयुक्त, लोकशिक्षण संचालनालय

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !