GOOGLE बन गया है WORLD'S MOST POPULAR BRAND 2017

नई दिल्ली। गूगल ने प्रतिद्वंद्वी टेक्नॉलजी कंपनी Apple को पीछे छोड़ दुनिया के 'सबसे वेल्यूएबल ब्रैंड' का खिताब अपने नाम कर लिया है। साल 2017 में गूगल सबसे भरोसेमंद व मूल्यवान ब्रैंड के तौर पर उभरा। 'Brand Finance' की एक रिपोर्ट (The annual report on the world’s most valuable brands) के मुताबिक, गूगल दुनिया का सबसे महंगा ब्रैंड है, जिसकी ब्रैंड वैल्यू साल 2017 में 109.4 बिलियन डॉलर (7194 अरब रुपये) है। साल 2011 तक ऐपल लगातार नंबर 1 की सीढ़ी पर काबिज था, जिस पर अब गूगल ने कब्जा जमा लिया है। एप्पल अब दूसरे नंबर पर है। सेमसंग 6वें नंबर पर और फेसबुक 9 नंबर है। गूगल को यह सफलता उस वक्त मिली है जब भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं। 

गूगल की ब्रैंड वैल्यू में पिछले साल के मुकाबले इस साल वृद्धि हुई है। आंकड़ों के हिसाब से गूगल ने इस साल 24% बढ़त के साथ छलांग लगाई है। पिछले साल गूगल की ब्रैंड वैल्यू 88.2 बिलियन डॉलर (5808 अरब रुपये) थी। ऐपल ने पिछले साल iPhone 7 और 7 Plus लॉन्च किए, जिसके बावजूद उसकी ब्रैंड वैल्यू फिसलकर 145.9 बिलयन डॉलर से 107 बिलियन डॉलर हो गई। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले गूगल का भी ऐड रेवन्यू 20 प्रतिशत घटा है।

ब्रैंड फाइनैंस के सीईओ डेविड हे ने बताया, 'ऐपल लोगों के बीच टेक्नॉलजिकल ऐडवांटेज मैंटेन रखने में नाकामयाब हुआ है। साथ ही लोगों का इससे मोहभंग भी हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐपल वॉच जैसे प्रॉडक्ट्स से भी ऐपल मुनाफा कमाने में उतना सफल नहीं रहा, जितनी उम्मीद की गई थी।'

गूगल और ऐपल के पहले-दूसरे स्थान के बाद तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है ऐमजॉन ने, जिसकी ब्रैंड वैल्यू 106 बिलियन डॉलर है। इसके बाद लिस्ट में AT&T, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग जैसे दिग्गजों के नाम (क्रमश:) हैं।
दुनिया के 500 ताकतवर ब्रांड्स की लिस्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
WORLD'S MOST VALUABLE 500 BRANDS LIST CLICK HERE

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !