बंद नहीं होगा GMAIL, बस इन ब्राउजर्स पर नहीं खुलेगा

टेक्निकल डेस्क। इन दिनों एक खबर तेजी से वायरल हो रही है। 8 फरवरी से जीमेल की सेवाएं बंद होने जा रहीं हैं। दरअसल, यह आधा सच वायरल किया जा रहा है। पूरा सच यह है कि GOOGLE CHROME के पुराने वर्जन, WINDOWS XP और WINDOWS Vista से जीमेल का सपोर्ट बंद किया जा रहा है। इसका असर यह होगा कि इन ब्राउजर्स पर अब जीमेल नहीं खुलेगा। आपको अपने ब्राउजर अपडेट करने होंगे। इसके लिए आपको 31 दिसम्बर 2017 तक का समय मिलेगा। 

गूगल के मुताबिक 8 फरवरी 2017 से उन जीमेल यूजर्स को बैनर नोटीफिकेशन दिया जाएगा जो क्रोम वर्जन 53 या उससे नीचे के वर्जन वाले ब्राउजर यूज करते हैं। अगर आप भी ये यूज करते है तो आपके सिस्टम पर भी जीमेल बंद हो जाएगा। हालांकि इस साल के आखिर तक सपोर्ट मिलता रहेगा।

इसके बारे में गूगल ने कुछ चुने हुए यूजर्स को नोटिफिकेशन भी भेजने शुरू कर दिए हैं कि उनके जीमेल अकाउंट को इनबॉक्स से रिप्लेस कर दिया गया है। यह सर्विस वेब और एंड्राइड दोनों पर उपलब्ध है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्राउजर में सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलते जिसकी वजह से उन्हें हैक करना हैकरों के लिए आसान हो जाता है।

गूगल के अधिकारिक बयान के मुताबिक अगर यूजर्स पुराने क्रोम वर्जन में जीमेल यूज करेंगे तो हैकिंग का खतरा बढ़ जाएगा। इसी तरह एक्सपी और विस्टा के साथ भी है जिसका सपोर्ट अब माइक्रोसॉफ्ट ने भी बंद कर दिया है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !