कंपनियों ने री-लेबलिंग के बहाने सारे स्टेंट बाजार से हटा लिए, हृदय रोगी परेशान

नई दिल्ली। दिल के इलाज में इस्तेमाल होने वाले स्टेंट की कीमत 85% तक घटाने के आदेश आते ही कंपनियों ने सरकार पर दवाब बनाने की नई रणनीति शुरू कर दी है। री-लेबलिंग के नाम पर पूरे बाजार से स्टेंट हटा दिए गए हैं। एक तरह से किल्लत पैदा कर दी गई है ताकि कालाबाजारी की जा सके। अचानक शुरू हुई इस किल्लत के कारण प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा रहे हृदय रोगियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बात जिंदगी और मौत की है। इलाज अनिवार्य है फिर भी यह गंदा खेल शुरू हो गया है। इस बीच फार्मास्यूटिकल डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी जयप्रिय प्रकाश ने कहा कि ऐसे हथकंडे अपनाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। किल्लत पैदा करने वालों पर नजर है। मरीजों को स्टेंट मुहैया कराने के लिए सरकार कदम उठा रही है। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने इनकी कीमतें 85% तक कम करने का आदेश दिया था। 

मुंबई : अस्पतालों से स्टेंट हटे, मरीजों को सिंगापुर ले जाएंगे
ज्यादातर अस्पतालों से स्टेंट हटा लिए गए। लीलावती अस्पताल के डॉ. मैथ्यू सैमुअल ने बताया कि कई कंपनियों ने टॉप क्वालिटी वाले स्टेंट वापस ले लिए हैं। अब मरीजों को दुबई या सिंगापुर ले जाना होगा।

पटना : 45 हजार का स्टेंट अब 30 हजार रुपए में मिल रहा
सेकेंड और थर्ड जेनरेशन के स्टेंट बाजार से नदारद हैं। जो फर्स्ट जेनरेशन स्टेंट पहले 45 हजार में मिलता था, अब 30 हजार में मिल रहा है। प्रीमियम स्टेंट लगवाने के लिए देश से बाहर जाना पड़ेगा।

भोपाल: मरीजों ने एंजियोप्लास्टी की तारीख आगे बढ़वा दी है
यहां हर महीने 170 स्टेंट लगाए जाते हैं। बंसल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. स्कंद त्रिवेदी कहते हैं कि कीमतें कम होने के बाद महंगे स्टेंट लगवाने वाले मरीजों ने एंजियोप्लास्टी की डेट आगे बढ़ा दी।

चंडीगढ़ :पीजीआई में पिछले साल से ही स्टेंट का रेट तय है
केंद्र ने कोरोनरी स्टेंट पिछले साल 19 जुलाई को नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिंस की सूची में डाला था। 18 नवंबर को ही स्टेंट के रेट 25 हजार रु. फिक्स कर दिए गए। इसलिए किल्लत नहीं है।

रांची :विदेशी कंपनियां कह रहीं- रेट अमेरिका में तय होगा
मेडिको सुपर स्पेशिएलिटी के डॉ. दीपक गुप्ता ने बताया कि एबोट व मेट्रोनिक जैसी कंपनियाें के स्टेंट 1 से 1.5 लाख के थे। इन्हें वापस मंगा लिया है। कंपनियां कहती हैं कि हमारे स्टेंट का रेट अमेरिका से तय होता है।

जयपुर :सिर्फ 30 हजार वाले स्टेंट ही मिल रहे, लेटेस्ट नहीं
एटरनल हार्ट केयर एंड रिसर्च सेंटर के चेयरमैन डॉ. अजीत बाना ने बताया कि मरीजों को लेटेस्ट स्टेंट नहीं मिल रहे हैं। जबिक डॉ. जीएल शर्मा ने बताया कि स्टेंट के दामों में फिलहाल कमी नहीं आई है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !