अध्यापकों की अंशदायी पेंशन राशि BEO के द्वारा जमा कराई जायेगी

मंडला। राज्य अध्यापक संघ के जिला शाखा अध्यक्ष डी.के.सिंगौर ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि जिले के 44 स्कूल ऐसे थे जो कि वास्तव में हैं तो ट्रायवल विभाग के लेकिन एज्यूकेशन पोर्टल में वे एज्यूकेशन विभाग में प्रदर्शित हो रहे थे। जिससे इन डीडीओ से जुडे अध्यापकों के अंशदायी पेंशन में कई प्रकार की दिक्कतें आ रही थी। राज्य अध्यापक संघ की जिला इकाई लगातार इन स्कूलों को एज्यूकेशन पोर्टल में आयुक्त लोकशिक्षण से हटाकर आयुक्त आदिवासी विकास में शिफ्ट करने की मांग करता रहा है। राज्य अध्यापक संघ के प्रयासों को सफलता मिली। 

गत दिवस सभी 44 स्कूलों को आयुक्त आदिवासी विकास में शिफ्ट कर दिया गया है। जिला शाखा अध्यक्ष डी.के.सिंगौर ने बताया कि अध्यापकों की अंशदायी पेंशन राशि के अंशदान की राशि विभाग द्वारा समय पर अध्यापकों के एनएसडीएल खाते में जमा नहीं की जाती है इसे देखते हुये अंशदान की राशि सीधे कोषालय द्वारा एनएसडीएल के प्रान खाते में जमा करने की मांग की गई थी। तत्सम्ंबध में डी.पी.आई में एनएसडीएल के अधिकारियों और विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक हुई और कोषालय से सीधे राशि अध्यापकों के प्रान खाते में जमा करने पर सहमति बनी लेकिन आज दिनांक तक प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं होने पर संघ की जिला इकाई ने ट्रायवल विभाग के अध्यापकों के अंशदान की 20 प्रतिशत राशि बीईओ द्वारा आयुक्त आदिवासी विकास के खाते में जमा कराने की प्रक्रिया प्रारम्भ कराने हेतु प्रयास किया है। जिसमें आंशिक सफलता मिल चुकी है। जल्दी ही बी.ई.ओ. को भोपाल बुलाकर प्रशिक्षित किया जायेगा। 

उक्त प्रक्रिया लागू हो जाने पर एरियर्स के अंशदान की राशि भी एनएसडीएल जमा कराई जा सकेगी साथ ही मिसिंग कटौत्रा का समायोजन कराने में भी सुविधा होगी। इस मामले में हाईकोर्ट में दायर याचिका पर शासन ने अभी तक जवाब पेश नहीं किया है जानकारी के अनुसार सरकार कोर्ट के सामने यह बता पाने में समक्ष नहीं है कि राशि विलम्ब से जमा क्यों कराई जा रही है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !