स्वीडन में कर्मचारियों को मिलेगा 1 घंटे का सैक्स ब्रेक

स्टॉकहोम। नौकरी में दिलचस्प प्रयोग करने और कर्मचारियों को अलग-अलग तरीके की सहूलियत देने में स्वीडन काफी मशहूर है। जनवरी में यहां गोथेनबर्ग की नर्सों के काम के घंटे घटा दिए गए। अब उन्हें केवल 6 घंटे काम करना होगा। यह एक 2-साल की पायलट स्कीम का हिस्सा है। माना जाता है कि काम का समय घटाकर 6 घंटे कर दिए जाने पर दफ्तर से गायब रहने की लोगों की आदत कम होती है। साथ ही, ड्यूटी का समय कम होने के कारण नर्सें मरीजों की बेहतर देखभाल करती हैं।

स्वीडन में एक कर्मचारी को बाकी यूरोप के मुकाबले काफी कम काम करना पड़ता है। 2015 में यहां लोगों को औसतन केवल 1,685 घंटे ही काम करना पड़ा। अब यहां के ओवरटर्नेओ शहर के काउंसलर पेर-एरिक एक नया प्रस्ताव लेकर आए हैं। अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है, तो प्रेमी और विवाहित जोड़ों को काफी फायदा होगा। इस प्रपोजल के मुताबिक, कपल्स को काम से एक घंटे की छुट्टी दी जाएगी, ताकि वे घर जाकर पार्टनर के साथ सेक्स कर सकें। यह एक घंटे की छुट्टी का भुगतान भी उन्हें दिया जाएगा।

पेर-एरिक का कहना है कि आधुनिक समय की व्यस्तता के कारण प्रेमी और विवाहित जोड़े एक साथ ज्यादा समय नहीं गुजार पाते हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह प्रस्ताव पास हो जाने से लोगों के रिश्ते बेहतर होंगे। नैशनल स्लीप फाउंडेशन द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक, हर चार में से एक विवाहित या लिव-इन में रह रहे अमेरिकी जोड़े की यह शिकायत है कि उसे ठीक से नींद नहीं मिल पाती है। शोध के मुताबिक, इन जोड़ों का कहना है कि वे नींद से इतने वंचित हैं कि थकान के कारण सेक्स नहीं कर पाते हैं। साथ ही, वित्तीय परेशानियों के कारण वे अक्सर जगे रह जाते हैं। एक अन्य शोध में कहा गया कि लोग इतना ज्यादा काम करते हैं कि सेक्स में उनकी दिलचस्पी खत्म हो जाती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !