श्योपुर: हाईकोर्ट की चेतावनी बेअसर, दो माह में बढ़ गए 1740 कुपोषित बच्चे

रामलखन रावत/ग्वालियर। हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने 18 जनवरी 17 को आदेश दिया था कि अब कुपोषण से एक भी मौत होती है तो कलेक्टर और महिला एवं बाल विकास अधिकारी पर अवमानना की कार्रवाई होगी। बावजूद इसके हालात में कोई सुधार नहीं हुआ। उल्टा वो और बदतर हो गए। सितंबर व अक्टूबर 2016 में कुपोषण से 116 बच्चों कीे मौत के बाद श्योपुर में कुपाेषण कम होने की बजाय बढ़ गया है। अक्टूबर अंत तक यहां 22708 बच्चे कुपोषित थे। अब 31 दिसंबर तक इनकी संख्या 24448 हो गई है। यानी 1740 नए कुपोषित बच्चे सामने आए हैं। 

महिला एवं बाल विकास विभाग ने श्योपुर में 1 नवंबर 2016 से 20 जनवरी 2017 तक बच्चों का वजन लेने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष अभियान चलाया। इस अभियान की जिला एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी के अलावा, सीडीपीओ, करीब 30 के करीब सुपरवाइजर आदि ने निगरानी की।

23 जनवरी को विशेष वजन अभियान के चौंकाने वाले सरकारी आंकड़े सामने आए। जिन 77212 बच्चों का वजन लिया गया उनमें 52889 बच्चे सामान्य श्रेणी के मिले। जबकि 19886 बच्चे मध्यम कुपोषित और 4443 बच्चे अति कुपोषित (क्रिटिकल श्रेणी) अक्टूबर 2016 के मुकाबले ढाई महीने में मध्यम व अति कुपोषित बच्चों की संख्या में 1740 की बढ़ोतरी हुई है।

कलेक्टर, डीपीओ, सीएमएचओ, सीपीडीओ की कुर्सी गई, 47 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बर्खास्त हुईं: 
पिछले साल साल कुपोषण से मौत के बाद कई अफसरों पर गाज गिरी थीं. सरकार ने तत्कालीन कलेक्टर पन्नालाल सोलंकी को अक्टूबर में हटा दिया था। इसी समय जिला एकीकृत परियोजना अधिकारी डीपीओ जयवंत वर्मा व सीएमएचओ डॉ. आरपी सरल को सस्पेंड कर दिया गया। दिसंबर में कराहल की सीडीपीओ सीमा गांजू भी सस्पेंड की गई। वर्तमान कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने करीब 47 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मुख्यालय पर न रहने और कामकाज में लापरवाही बरतने के आरोप में नौकरी से बर्खास्त कर दिया। यहीं नहीं 16 सहायिकाओं को भी नौकरी गंवानी पड़ी है।

2 अफसर 2 बयान 
कुपोषण पर हर माह 1 करोड़ रुपए खर्च होते थे. 116 मौत के बाद डे-केयर सेंटर के नाम पर 25 लाख रुपए अतिरिक्त खर्च किए जाने लगे, पर नहीं सुधरे हालात। हां बयान जरूर बदल गए हैं। दो अफसर अलग अलग बयान दे रहे हैं। 

कुपोषण बढ़ गया है 
विशेष वजन अभियान में कुपोषित बचचों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. बच्चों की सेहत सुधारने के प्रयास हो रहे हैं।
रतन सिंह गुंडिया, जिला एकीकृत परियोजना अधिकारी, श्योपुर

हालात सुधर रहे हैं
कुपोषण कम करने के लिए मैदानी अमले में कसावट ला रहे हैं। हालात सुधर रहे हैं। एक-दो महीने में और ज्यादा सुधार होगा।
अभिजीत अग्रवाल, कलेक्टर, श्योपुर

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !