प्रदूषित वायु ने देश में 11 लाख जानें ली

राकेश दुबे@प्रतिदिन। यह रिपोर्ट हमारे तथाकथित विकास की समझ पर प्रश्न चिन्ह लगाने के लिए काफी है। जहरीली हवा भारत के 11 लाख लोगो के प्राण समय पूर्व ले चुकी है। इस खतरनाक तथ्य के बाद भी देश की सरकार इस और कुछ करने का नहीं सोच रही है। अमेरिका के प्रतिष्ठित हेल्थ इफेक्ट इंस्टीट्यूट ने हाल ही में जारी अपनी रिपोर्ट में भारत के वायु प्रदूषण को लेकर बड़ी खतरनाक तस्वीर पेश की है। उसका कहना है कि हवा में पीएम 2.5 कणों की हद से ज्यादा मौजूदगी के चलते सन 2015 में भारत में 11 लाख समय-पूर्व मौतें हुईं, जो इसी वजह से चीन में हुई मौतों के ठीक बराबर हैं। ये आंकड़ा देश में पर्यावरण के प्रति चेतना और विकास के इस माडल पर सवालिया निशान लगाता है।

वैसे पूरी दुनिया में इस साल 42 लाख लोगों की अकाल मृत्यु इस कारण से हुई थी, जिसमें आधी से ज्यादा 22 लाख-मौतें सिर्फ भारत और चीन में हुई थीं। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन के शहरी वातावरण में पीएम 2.5 कणों की मौजूदगी घटाने के लिए ठोस प्रयास शुरू हो चुके हैं, लेकिन भारत में कई मंत्री और अधिकारी आधिकारिक तौर पर बयान जारी करते रहते हैं कि वायु प्रदूषण यहां कोई बड़ी समस्या नहीं है।

ऐसे में भारत जल्द ही वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों के मामले में चीन को काफी पीछे छोड़ देगा और इस मामले में दुनिया का कोई भी देश उसके आस-पास भी नजर नहीं आएगा। प्रदूषण को लेकर हमारी सरकारों का आम रवैया यही रहा है कि इसे विकसित देश बनाम विकासशील देश के भाषणबाजी वाले मुद्दे की तरह ही लेती है। गभीर और  ठोस प्रयास इस दिशा में नकाफी दिखाई देते है।

वर्तमान केंद्र सरकार ने जब स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की, तो भी इसका दायरा ठोस कचरे की सफाई तक ही सीमित रखा। इस कचरे के निपटारे की कोई समुचित योजना भी  अनहि सुझाई गई। जिससे  यह अभियान भी व्यवहार में दिखावा ही साबित हुआ, बड़े शहरों के इर्दगिर्द कचरे के पहाड़ खड़े हो रहे हैं। धूल औए धुआं उगलते कारखाने साफ़ दिखते हैं । जल प्रदूषण का मामला ‘नमामि गंगे’ जैसे फोकट फंड के अर्ध-धार्मिक अभियान तक सीमित है, जबकि वायु प्रदूषण पर तो अभी तक कुछ भी करना जरूरी नहीं समझा गया है। पता नहीं और क्या भोगना होगा विकास के नाम पर।
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।        
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !