RGPV NEWS: अब मार्कशीट के साथ ही मिल जाएगी डिग्री

राहुल शर्मा/भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) छात्रों को समय पर डिग्री देने के लिए नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। नए शिक्षण सत्र से अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म के साथ ही डिग्री के लिए फॉर्म भरा लिया जाएगा और फीस भी जमा करा ली जाएगी। ताकि छात्रों को मार्कशीट के साथ ही डिग्री भी दी जा सके।

आरजीपीवी में अब तक हजारों छात्रों को उनकी डिग्री नहीं मिल पाई है। महीनों से छात्र इसके लिए विवि के चक्कर काट रहे हैं लेकिन पेंडेंसी बढ़ती जा रही है। समय पर आवेदनों पर ध्यान न दिए जाने के कारण नई डिग्री बनाए जाने में भी दिक्कत आ रही है। पिछले कुछ समय से यहां डिग्री के साथ कंटेनर तक नहीं दिए जा रहे। विवि अधिकारियों के मुताबिक छात्रों को पासआउट होने पर त्वरित डिग्री जारी करने के लिए प्रक्रिया निर्धारित की जा रही है। इसके तहत अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए भरे जाने वाले फॉर्म के साथ ही डिग्री के लिए फॉर्म और निर्धारित शुल्क ले लिया जाएगा। कोशिश रहेगी कि पास होने वाले छात्रों की डिग्री मार्कशीट के साथ ही दी जा सके। छात्र चाहें तो दीक्षांत समारोह में भी इसे ले सकेंगे।

65 हजार डिग्री खा रही धूल
सूत्रों के मुताबिक अब तक विवि में 65 हजार डिग्रियां धूल खा रही हैं। इन्हें बांटा ही नहीं गया। विवि आने वाले छात्रों को हाथ में डिग्री दी जा रही हैं, जबकि इसे डाक से भेजने का प्रावधान हैं। विवि के अधिकारियों ने बताया कि कई विदेशी कंपनियों में मार्कशीट की जगह डिग्री मांगी जाती है। ऐसे छात्रों को आपात स्थिति में हाथ में डिग्री दे रहे हैं। यह वेरिफिकेशन के बाद ही दी जा रही है। बाकी की डिग्रियां डाक से भेजने की तैयारी चल रही है।

25 हजार आवेदन पेंडिंग
विवि में डिग्रियों के 25 हजार आवेदन पेंडिंग हैं। छात्रों को डिग्री रखने के लिए कंटनेर भी नहीं दिया जा रहा। यहां से हटाए गए रजिस्ट्रार डॉ. एसके जैन के कार्याकाल में यह लापरवाही हुई, जिसका खामियाजा हजारों छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। यहां प्रिंटर भी खराब पड़ा है, इस वजह से भी काफी परेशानी हो रही है। इसी के चलते प्रभारी कुलपति कल्पना श्रीवास्तव नई व्यवस्था बनाने जा रही हैं ताकि छात्रों को दिक्कत न हो। इसी के साथ विवि में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्रों की समस्याओं को दूर करन के लिए हर सोमवार को शाम 4 बजे से सभी विभागाध्यक्षों की बैठक भी की जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !