जैन अल्पसंख्यक हैं इसलिए यूनिफार्म में मंदिर आएं

भोपाल। सागर जिले में स्थित 650 वर्ष पुराने जैन मंदिर में एक नियम बदला गया है। यहां दर्शनार्थ आने वाले जैन श्रृद्धालुओं से अपील की गई है कि वो एक निर्धारित यूनिफार्म में ही मंदिर में दर्शनार्थ आएं। यूनिफार्म इसलिए क्योंकि वो जैन हैं और जैन अल्पसंख्यक हैं। 

जिले के काकागंज में स्थित आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड जारी किया है। सदियों पुराने इस मंदिर में अब लड़कियां जींस पहनकर प्रवेश नहीं कर सकेंगी। उन्हें सलवार-कुर्ती या साड़ी पहनकर ही मंदिर में आना होगा। समिति की तरफ से ड्रेस का रंग भी तय किया गया है। श्रद्धालुओं को सफेद या पीले रंग के वस्त्र पहनकर आने की गुजारिश की गई है।

समिति की तरफ से मंदिर के बाहर बोर्ड लगाकर नए ड्रेस कोड के बारे में जानकारी दी गई है। इस बोर्ड में लिखा है, 'वर्तमान में जैन अल्पसंख्यक हैं। श्वेत व पीले वस्त्रधारी व्यक्ति अलग से समझ में आएगा कि ये व्यक्ति जैन है एवं देव दर्शन को जा रहा है। अन्य लोग आपको प्रशंसा की दृष्टि से देखेंगे। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुनील जैन ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि मंदिर में श्रद्धालु शुद्ध वस्त्र पहनकर प्रवेश करें इसलिए ड्रेस कोड रखा गया है। अध्यक्ष जैन ने कहा कि किसी को आदेश नहीं दिया, बल्कि आग्रह किया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !