अंत्योदय एक्सप्रेस: अब ट्रेन में भेड़ बकरियों की तरह नहीं भरेंगे यात्री, सबको सीट मिलेगी

जनरल श्रेणी के यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए रेलवे अगले महीने से अंत्योदय सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करेगी। ये ट्रेनें अधिक यात्रियों वाले रूट्स पर चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में पीने के पानी के डिस्पेंसर, मोबाइल फोन चार्जिंग पॉइंट, आग बुझाने के यंत्र समेत कई सुविधाएं होंगी। इनमें आधुनिक एलएचबी डिब्बे होंगे जिनका इस्तेमाल तेज गति वाली ट्रेनों में होता है। 

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि अंत्योदय ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित (अनरिजर्व्ड) श्रेणी की होंगी। इनमें बायो टॉयलेट होंगे, जिससे अपशिष्ट पदार्थ रेलवे ट्रैक पर नहीं गिरेंगे। टॉयलेट में कोई है यह दर्शाने के लिए टॉयलेट के बाहर इंडिकेटर लाइट होगी। ट्रेन के हर कोच में आरामदेह सीटें और एलईडी लाइट्स होंगी। 

अधिकारी ने बताया कि अंत्योदय ट्रेन सेवा बजट में की गई घोषणा है। इससे पहले हमसफर एक्सप्रेस भी बजटीय घोषणा का हिस्सा है पूरी तरह से 3एसी सेवा नई दिल्ली से गोरखपुर के लिए शुरु की जा चुकी है। अंत्योदय एक्सप्रेस के बाद रेलवे तेजस एक्सप्रेस शुरु करेगी। यह आरक्षित (रिजर्व्ड) श्रेणी वाली ट्रेन होगी। यह ट्रेन इसी साल शुरू की जाएगी। 
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !