अंबेडकर की मूर्ति को अतिक्रमण का हथियार बना लिया: प्रकाश राव

ग्वालियर। भारत की संविधान निर्माता कमेटी के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाती व पूर्व सांसद डॉ. प्रकाश राव अंबेडकर ने कहा, चाहे ग्वालियर हो या देश के दूसरे शहर, कुछ तथाकथित लोगों ने जमीन पर कब्जा करने के लिए बाबा डॉ. भीमराव की मूर्ति को हथियार बना लिया है। क्योंकि, उन्हें पता है कि मूर्ति लगने के बाद सरकार या स्थानीय प्रशासन जमीन खाली नहीं करा सकते। 

ग्वालियर प्रवास पर आए डॉ. प्रकाश राव ने मिलावली (ग्वालियर) में भाजपा विधायक व नेताओं द्वारा साजिश कर मूर्ति की आड़ में जमीन घेरकर उसे बेचने की प्लानिंग का ऑडियो वायरल होने पर यह बात मीडिया से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि आरएसएस और भाजपा प्लानिंग कर रहे हैं कि 2019 में केंद्र की सत्ता में वापसी के बाद देश के संविधान में बदलाव किया जाए। दोनों अब तक ये स्पष्ट नहीं कर सके हैं कि वे संविधान में आखिर कैसा और क्या बदलाव चाहते हैं इसलिए दलित स्वाभिमान संघर्ष समिति देशभर में जनचेतना यात्रा निकाल रही है। वर्ष 2019 के आम चुनावों में भाजपा को रोककर देश के संविधान को बचाया जाएगा। 

पार्टियां कर रही हैं जाति-धर्म की राजनीति
डॉ. प्रकाश राव ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां विकास नहीं, बल्कि धर्म और जाति के नाम पर लोगों को बांट कर राजनीति कर रही हैं। इससे देश पिछड़ रहा है। दलितों को पार्टियों ने वोट बैंक के तौर पर उपयोग किया है। उनके उत्थान के नाम पर कई राजनेताओं का उत्थान हो गया, जबकि दलित आज भी मुख्य धारा से नहीं जुड़ पाए हैं। 

शुरूआत के बाद आरक्षण देना राजनीतिक मजबूरी: 
श्री राव ने कहा, एक व्यक्ति को आरक्षण का लाभ सिर्फ एक बार शुरूआत में दिया जाना चाहिए। इसके बाद जो आरक्षण प्रमोशन या दूसरी सेवाओं में मिल रहा है वह सिर्फ राजनीतिक मजबूरी के कारण पार्टियां दे रही हैं। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा-नियमों के तहत होगी कार्रवाई 
मेले के शुभारंभ समारोह के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मिलावली में अंबेडकर मूर्ति के प्रकरण में जो ऑडियो वायरल हुअा है उस संबंध में प्रशासनिक अफसर नियमों के अनुसार कार्रवाई करेंगे और वे भी इस संबंध में चर्चा करेंगे। 

कांग्रेस ने भेजा सीएम को पत्र, कहा- भूमाफिया विधायक को बचा रहे मंत्री
शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान को ई-मेल व फैक्स भेजकर कहा है कि डॉ. अंबेडकर की मूर्ति की आड़ में भाजपा विधायक भारत सिंह एवं दूसरे भाजपा नेताओं को प्रभारी मंत्री गौरीशंकर बिसेन संरक्षण दे रहे हैं। पार्टी के अजा विभाग के प्रदेश संयोजक प्रभुदयाल जौहरे ने कहा है कि यदि इस मामले में कार्रवाई नहीं हुई तो पार्टी आंदोलन करेगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !